1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. 10 ventilators and oxygen kits found

10 वेंटिलेटर व ऑक्सीजन किट मिला

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कोडरमा बाजार : कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच राहत देने वाली खबर है. कोरोना पॉजिटिव गंभीर रूप से बीमार मरीजों का इलाज अब स्थानीय स्तर पर ही हो सकेगा. डीसी रमेश घोलप की पहल पर स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को 10 वेंटिलेटर व ऑक्सीजन किट सदर अस्पताल को उपलब्ध कराया है. यही नहीं रांची से आये विशेषज्ञ के द्वारा यहां आइसोलेशन वार्ड में न केवल वेंटिलेटर को स्थापित किया गया, बल्कि इससे संबंधित एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन कर अस्पताल के डॉक्टरों व मेडिकल कर्मियों को इससे संबंधित प्रशिक्षण भी दिया गया.

जिले में इस तरह की आधुनिक सुविधा उपलब्ध होने से कोरोना पॉजिटिव मरीजों को काफी राहत मिलेगी. आइसोलेशन वार्ड में स्थापित वेंटिलेटर की मदद से 10 मरीजों का इलाज किया जा सकेगा. इस सुविधा के उपलब्ध होने से कोरोना संक्रमित वैसे मरीजों को काफी राहत मिलेगी, जिन्हें सांस लेने की तकलीफ है. डीसी रमेश घोलप ने बताया कि आम तौर पर कोरोना संक्रमित रोगियों में सांस लेने की तकलीफ गंभीर मानी जाती है.

ऐसे में पहले स्टेज में ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत होती है, जबकि स्थिति गंभीर होने पर वेंटिलेटर की जरूरत पड़ती है. वेंटिलेटर बेड जिले में उपलब्ध नहीं था. ऐसे में एक-दो गंभीर मरीजों को हाल के दिनों में बाहर रेफर करना पड़ा है. इस परेशानी को देखते हुए मैंने मिशन हेल्थ डायरेक्टर से सदर अस्पताल में जल्द वेंटिलेटर इंस्टॉल करने का आग्रह किया. आग्रह पर सोमवार को इसे पूरी तरह इंस्टॉल कर शुरू कर दिया गया है. अब गंभीर मरीजों को बाहर रेफर करने की स्थिति नहीं बनेगी.

ज्ञात हो कि अब कोरोना के आम मरीजों को सदर अस्पताल में नहीं रखा जायेगा, बल्कि इन्हें तुरंत विभिन्न कोविड केयर सेंटर में भेजा जायेगा. जिला प्रशासन होम आइसोलेशन की सुविधा भी एसिमटोमैटिक मरीजों को देने पर विचार कर रहा है. डीसी ने कहा कि सरकार की गाइडलाइन आयी है, पर फिलहाल इसे शुरू नहीं किया गया है. प्राथमिकता के तौर पर मरीजों को कोविड सेंटर में ही रखा जायेगा. मैंने सभी प्रखंडों में कोविड सेंटर के लिए जगह चिह्नित करने का निर्देश दिया है. प्रखंडों में भी कोविड सेंटर बनेंगे.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें