17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डजमशेदपुरJharkhand Weather: दो सालों में इस साल सबसे गर्म रहा नवंबर महीना, IMD ने पहले ही जारी की थी...

Jharkhand Weather: दो सालों में इस साल सबसे गर्म रहा नवंबर महीना, IMD ने पहले ही जारी की थी चेतावनी

नवंबर खत्म हो गया, लेकिन तापमान कम होने का नाम नहीं ले रहा है. बीते दो सालों में इस साल नवंबर का महीना सबसे गर्म रहा. आईएमडी ने पहले ही इसे लेकर चेतावनी जारी की थी. अभी सर्दी का इंतजार और करना होगा. आइए जानते हैं तापामान में कब से कमी आएगी.

Jharkhand Weather Forecast: कार्तिक का महीना खत्म और अगहन शुरू हो गया है, लेकिन अपेक्षित ठंड नहीं पड़ रही है. हालात यह है कि अगहन की शुरुआत में भी धूप अच्छी नहीं लग रही है. इसकी वजह है नवंबर में भी अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस से अधिक होना. इस साल नवंबर महीना बीते दो साल में सबसे गर्म रहा. नवंबर 2023 में जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 31.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इससे पहले नवंबर 2021 में अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. पांच दिसंबर से तापमान में कमी आने की संभावना है. वहीं, इस महीने सात मिमी बारिश दर्ज की गयी. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बीते वर्ष नवंबर में अधिकतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. यानी इस साल नवंबर में जमशेदपुर के तापमान में 1.8 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई. इतना ही नहीं, नवंबर माह की रात का पारा भी चढ़ा रहा. नवंबर 2022 में रात का अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जो इस साल बढ़ कर 18 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. यानी रात के तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है.

सज गये गर्म कपड़ों के बाजार, पर खरीदार नहीं

मौसम के तेवर बदलने का असर लोगों के लाइफ स्टाइल पर दिख रहा है. नवंबर के अंत में भी लोगों को गर्म कपड़ों की जरूरत महसूस नहीं हुई. घरों और कार्यालयों में अभी भी एसी और पंखे चलाने की जरूरत महसूस हो रही है. इसका असर फसलों पर भी दिख रहा है. नवंबर समाप्त होने के बाद भी रबी फसलों की बुआई खत्म नहीं हुई है, जिससे किसानों का काफी नुकसान का सामना करना पड़ेगा. वहीं, पर्यावरणविद् इससे खासे परेशान हैं. इसे जलवायु परिवर्तन का कारण माना जा रहा है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी को खतरे की घंटी माने रहे हैं.

  • बीते साल की तुलना में तापमान अधिक, 5 दिसंबर से कमी आने की संभावना

कैसा रहेगा अगले 6 दिनों का तापमान (डिग्री सेल्सियस में)

  • तिथि – अधिकतम – न्यूनतम

  • 2 दिसंबर – 32 डिग्री – 17 डिग्री

  • 3 दिसंबर – 31 डिग्री – 17 डिग्री

  • 4 दिसंबर – 31 डिग्री – 18 डिग्री

  • 5 दिसंबर – 29 डिग्री – 18 डिग्री

  • 6 दिसंबर – 23 डिग्री – 16 डिग्री

  • 7 दिसंबर – 29 डिग्री – 17 डिग्री

मौसम विज्ञान केंद्र ने पहले ही जारी की थी चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र ने पहले ही मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तन का असर नवंबर महीने में दिखाई देने की घोषणा की थी. आईएमडी ने अक्तूबर में ही चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि देश के तमाम हिस्सों में नवंबर माह का तापमान सामान्य से अधिक रहेगा. जानकारी के अनुसार, भूमध्य रेखीय प्रशांत महासागर पर अल नीनो की स्थिति बनी हुई है. इसी वजह से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई है.

Also Read: नवंबर में तेजी से बदलता है मौसम, बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें