1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jac 10th 12th exam 2022 evaluation will be from today teachers will have to check many copies srn

JAC 10वीं और 12वीं की परीक्षा का मूल्यांकन कार्य शुरू, शिक्षकों को एक दिन में जांचनी होगी इतनी कॉपी

जैक 10वीं और 12 वीं कक्षा के मूल्यांकन कार्य शुरू हो चुका है. शिक्षकों को एक दिन में 70 कॉपी जांचने का आदेश है, इससे कम जांचने पर टीए-डीए नहीं मिलेगा. 20 दिनों में मूल्यांकन का कार्य निबटा लेना है.

By Sameer Oraon
Updated Date
मैट्रिक-इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन आज से
मैट्रिक-इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन आज से
File

जमशेदपुर: झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से ली गयी मैट्रिक व इंटर के कॉपियों मूल्यांकन कार्य शुरू हो चुका है. इस बार जमशेदपुर में कुल सात मूल्यांकन केंद्र बनाये गये हैं. मैट्रिक के लिए चार व इंटर के लिए तीन मूल्यांकन केंद्र बनाये गये हैं. जिले के करीब 1050 शिक्षक-शिक्षिकाओं को कॉपियों के मूल्यांकन कार्य में शामिल होने के लिए जैक की ओर से ज्वाइनिंग लेटर दिया गया है. जैक सूत्रों के अनुसार इस बार जून के तीसरे सप्ताह मैट्रिक व इंटर का रिजल्ट जारी होने की संभावना है.

शिक्षकों का मोबाइल हो जायेगा जमा, केंद्र पर आधे घंटे पहले पहुंचने का निर्देश

सभी मूल्यांकन केंद्रों पर सुबह 10 बजे से लेकर शाम के पांच बजे तक कॉपियों की जांच होगी. सभी शिक्षकों को तय समय से आधे घंटे पहले सभी मूल्यांकन केंद्रों पर पहुंचने को कहा गया है. साथ ही मूल्यांकन केंद्र पहुंचने के बाद वे सभी अपना मोबाइल फोन जमा कर देंगे. सिर्फ केंद्राधीक्षक को ही अपने पास मोबाइल रखने की अनुमति दी गयी है. सभी मूल्यांकन केंद्रों के आस-पास निषेधाज्ञा लगायी गयी है.

70 से कम जांचने पर नहीं मिलेगा टीए-डीए

जैक की ओर से अब तक ली गयी मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में एक दिन में एक शिक्षक से कुल 35 कॉपियों का मूल्यांकन करवाया जाता था. लेकिन इस बार उन्हें एक दिन में कुल 70 कॉपियों को जांचने का निर्देश दिया गया है. इसके पीछे कारण है कि पूर्व में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा 100 अंकों की होती थी, लेकिन इस बार सिर्फ 40 अंकों की परीक्षा हुई है. यही कारण है कि सभी शिक्षकों को ज्यादा से ज्यादा कॉपियां एक दिन में जांचने को कहा गया है. 70 कॉपी जांचने के बाद ही उन्हें टीए-डीए जारी की जायेगी.

मैट्रिक के मूल्यांकन केंद्र

एडीएल सोसाइटी उवि कदमा

संत मेरीज हिंदी उच्च विद्यालय बिष्टुपुर

शारदामणी बालिका उवि साकची

संत जोसेफ हाइ स्कूल

इंटर के मूल्यांकन केंद्र

हिंदुस्तान मित्र मंडल उवि गोलमुरी

भारत सेवाश्रम संघ उवि सोनारी

साकची उच्च विद्यालय साकची

सीसीटीवी की निगरानी में होगा मूल्यांकन कार्य

मैट्रिक व इंटर की परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य सीसीटीवी की निगरानी में होगा. जिन स्कूल व कॉलेज में सीसीटीवी नहीं लगे थे या फिर खराब स्थिति में थे, उन्हें नये सीसीटीवी लगा लेने या फिर उसे दुरुस्त कर लेने का आदेश दिया गया था.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें