1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. jharkhand news relatives forgot to cremate dead woman in keredari for sharing of land know who did the last rites after 14 hours smj

केरेडारी में जमीन बंटवारे को लेकर मृत महिला का दाह संस्कार करना भूल गये रिश्तेदार, जानें 14 घंटे बाद किसने कराया अंतिम संस्कार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मृत महिला का दाह संस्कार से रिश्तेदारों ने किया इनकार, तो पुलिस प्रशासन ने कराया अंतिम संस्कार.
मृत महिला का दाह संस्कार से रिश्तेदारों ने किया इनकार, तो पुलिस प्रशासन ने कराया अंतिम संस्कार.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Hazaribagh News, केरेड़ारी (हजारीबाग) : हजारीबाग जिला अंतर्गत केरेड़ारी में मानवता को शर्मसार करने वाला मामला प्रकाश में आया है. यहां एक वृद्ध महिला का शव का दाह संस्कार सामाजिक बहिष्कार के कारण घंटो पड़ा रहा. आखिरकार पुलिस प्रशासन की पहल पर 14 घंटे बाद 12 फरवर, 2021 के रात 8 बजे महिला का दाह संस्कार किया गया.

मृत महिला केरेड़ारी के पेट़ो पंचायत स्थित पुरनी पेटो निवासी स्वर्गीय जीरा महतो की पत्नी भुखली देवी थी. मृतक का परिवार में कोई बारिस नही था. महिला का मौत शुक्रवार सुबह 5 बजे हुआ था. लेकिन, किसी ने उनका दाह संस्कार का जहमत नहीं उठायी. आखिरकार 14 घंटे बाद पुलिस प्रशासन ने मृत महिला का दाह संस्कार कराया.

क्या है मामला

ग्रामीणों के मुताबिक, मृत भुखली देवी के परिवार में कोई नहीं है. घर पर ही भुखली देवी की मौत हो गयी. शुक्रवार को जब काफी देर बाद घर से भुखली बाहर नहीं निकली, तो गांव की एक महिला उसके घर पहुंची. यहां उन्होंने भुखली को मृत देख कर ग्रामीणों को सूचना दी. सूचना पाकर ग्रामीण उसके अंतिम संस्कार की तैयारी में जुट गये. इसी बीच मृतक महिला के आसपास के रिश्तेदार द्वारा जमीन की बिक्री कर देने एवं बचे जमीन का बंटवारा करने को अड़े रहे. रिश्तेदार के इस बात को लेर दिन भर पंचायत चलता रहा. पंचायत में ही मृत महिला के दाह संस्कार की बात छोड़ कर रिश्तेदार आपस में ही जमीन के आपसी बंटवारे को लेकर भीड़ गये. पूरा समाज मृत महिला के दाह संस्कार से इनकार कर दिया.

समाज के द्वारा मृत महिला का दाह संस्कार से इंकार करने पर ग्रामीण ने इसकी सूचना केरेड़ारी पुलिस प्रशासन को दी. केरेड़ारी सीओ अरूण तिर्की, बीडीओ अमित कुमार श्रीवास्तव, थाना प्रभारी अमित द्विवेदी मृतक के घर पहुंचे. सभी कर्मियों ने मृतक के रिश्तेदारों को समझाने का खूब प्रयास किये, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला. इसके बाद पुलिस प्रशासन ने आगे बढ़ कर मृत महिला का दाह संस्कार कराया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें