1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. dumka vidhan sabha by election result 2020 latest news updates on jmm candidate basant soren win and bjp candidate dr lois marandi loss in jharkhand by election and get breaking news on dumka vidhan sabha winning mla results news smj

Dumka By Election Result 2020 : दुमका सीट पर झामुमो का कब्जा, बसंत सोरेन ने 6 हजार से अधिक वोट से बीजेपी को दी शिकस्त

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन ने बीजेपी प्रत्याशी डॉ लुईस मरांडी को दी शिकस्त. जीत के बाद मंत्री बादल पत्रलेख ने मिठाई खिला कर दी बधाई.
Jharkhand news : झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन ने बीजेपी प्रत्याशी डॉ लुईस मरांडी को दी शिकस्त. जीत के बाद मंत्री बादल पत्रलेख ने मिठाई खिला कर दी बधाई.
प्रभात खबर.

Dumka Vidhan Sabha By Election Result 2020, News Updates : दुमका : झारखंड विधानसभा उप चुनाव 2020 (Jharkhand Vidhan Sabha By Election 2020) में दुमका जिला (Dumka District) के दुमका एसटी (Dumka) विधानसभा सीट (निर्वाचन क्षेत्र क्रम संख्या 10) पर झारखंड मुक्ति मोर्चा नीत महागठबंधन के बसंत सोरेन ने जीत दर्ज कर ली है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी नीत एनडीए के प्रत्याशी डॉ लुईस मरांडी को 6,512 मतों के अंतर से हरा दिया है. झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन को कुल 79,964 मत प्राप्त हुए हैं, जबकि दूसरे स्थान पर रहे डॉ लुईस मरांडी को 73,524 मत मिले हैं.

दुमका उपचुनाव के परिणाम के लिए कुल 18 राउंड की काउंटिंग हुई. शुरू से लेकर अंतिम तक झामुमो और बीजेपी प्रत्याशी के बीच शाह-मात का खेल चलता रहा. लेकिन, आखिरकार झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन ने बीजेपी प्रत्याशी को 6,512 मतों से पराजित किया. इस दौरान 226 पोस्टल वोट बसंत साेरेन को मिले.

तीसरे स्थान पर रहा नोटा

दुमका विधानसभा उपचुनाव में झामुमो प्रत्याशी की विजयी और बीजेपी प्रत्याशी की हार के बाद तीसरे स्थान पर नोटा रहा. इस उपचुनाव में कुल 3,661 मतदाताओं ने नोटा का इस्तेमाल किया. इसके अलावा कुल 12 प्रत्याशियों मेें झामुमो, बीजेपी और नोटा को छोड़ अन्य किसी प्रत्याशी ने 2000 वोट तक हासिल नहीं कर पाये.

जीत के बाद झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन ने दुमकावासियों का आभार प्रकट किया. उन्होंने ट्विट कर कहा कि सबका आभार. यह दुमकावासियों की जीत है. अपने हर वचन को पूरा करुंगा और अपने बड़े भाई हेमंत सोरेन के हर कदम से कदम मिला कर चलूंगा. साथ ही सभी भाई-बहनों के साथ रहूंगा.

यहां झारखंड मुक्ति मोरचा (Jharkhand Mukti Morcha) नीत महागठबंधन (Grand Alliance) ने झामुमो (JMM) के बसंत सोरेन को मैदान में उतारा था, तो भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (National Democratic Alliance) ने भाजपा (BJP) के डाॅ लुईस मरांडी को मैदान में उतारा था. इस विधानसभा उपचुनाव में कुल 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे.

2019 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से झामुमो के प्रत्याशी रहे हेमंत सोरेन ने एनडीए नीत बीजेपी से प्रत्याशी रही डॉ लुईस मरांडी को पराजित किया था. हालांकि, दुमका सीट के विजयी प्रत्याशी हेमंत सोरेन के इस सीट को छोड़ देने के बाद यह सीट खाली हुई थी. इसी को लेकर इस विधानसभा सीट पर उपचुनाव को रहा है.

वर्ष 2019 के दुमका विधानसभा चुनाव में झामुमो के हेमंत सोरेन ने बीजेपी प्रत्याशी डॉ लुईस मरांडी को 13 हजार से अधिक मतों से पराजित किया था. हेमंत सोरेन को 81,007 मत प्राप्त हुए थे, जबकि डॉ लुई मरांडी को 67,819 मत प्राप्त हुए थे.

वर्ष 2014 के दुमका विधानसभा चुनाव में बीजेपी की डॉ लुईस मरांडी ने 4 हजार से अधिक मतों से झामुमो के हेमंत सोरेन को पराजित किया था. इस विधानसभा चुनाव में डॉ लुईस मरांडी को 69,760 वोट प्राप्त हुए थे, वहीं हेमंत सोरेन को 64,864 मत ही मिले थे.

वर्ष 2009 के विधानसभा चुनाव में झामुमो के प्रत्याशी हेमंत सोरेन ने बीजेपी की प्रत्याशी डॉ लुईस मरांडी को 2,669 मतों से पराजित किया था. इस चुनाव में हेमंत सोरेन को 35,129 वोट मिले थे, वहीं डॉ लुईस मरांडी को 32,460 वोट ही मिल पाये थे. इस तरह से 2009 के विधानसभा चुनाव में हेमंत सोरेन की जीत हुई थी.

वर्ष 2005 के विधानसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी स्टीफन मरांडी ने बीजेपी के मोहरिल मुर्मू को 5 हजार से अधिक मतों से पराजित किया था. इस विधानसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी स्टीफन मरांडी को 41,340 मत प्राप्त हुए थे, वहीं मोहरिल मुर्मू 35,993 मत प्राप्त हुए थे. इस तरह से निर्दलीय प्रत्याशी स्टीफन मरांडी ने बीजेपी प्रत्याशी मोहरिल मुर्मू को 5,347 मतों से पराजित कर इस सीट पर अपना कब्जा जमाया था.

65.27 फीसदी हुई थी वोटिंग

दुमका विधानसभा उप चुनाव के लिए 3 नवंबर, 2020 को हुई वोटिंग में 65.27 फीसदी मत पड़े थे. ढाई लाख से अधिक मतदाताओं ने 12 प्रत्याशियों का भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद किया था. इसके तहत दुमका और मसलिया के दोनों प्रखंडों के कुल 368 बूथ पर अपने चहेते प्रत्याशी को चुनने के लिए मतदान किया था. कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मास्क के साथ-साथ सोशल डिस्टैंसिंग पर विशेष जोर रहा.

दुमका में ढाई लाख से अधिक मतदाता

दुमका विधानसभा उप चुनाव के लिए कुल मतदाता की 2,50,720 है. इसमें पुरुषों की संख्या 1,26,210 और महिला मतदाताओं की संख्या 1,24,510 है. ट्रांसजेंडर मतदाता मात्र एक है. अगर नये मतदाता की बात करें, तो पुरुष मतदाता 4472 और महिला मतदाता की संख्या 3621 है. यहां 78 फीसदी ग्रामीण आबादी और 22 फीसदी शहरी आबादी है. रक्षा सेनाओं में कार्यरत मतदाता 274 हैं.

चुनावी मैदान में थे 12 प्रत्याशी

दुमका विधानसभा उप चुनाव में इस बार 12 प्रत्याशी जनता के भरोसे अपना भाग्य अजमाने चुनावी मैदान में उतरे थे. इन प्रत्याशियों में झामुमो से बसंत सोरेन (तीर- धनुष) , बीजेपी से डॉ लुईस मरांडी (कमल), झारखंड पीपुल्स पार्टी से सूर्य सिंह बेसरा (बर्तन), आंबेडकर पार्टी ऑफ इंडिया से दुलाड़ मरांडी (कोट) के अलावा निर्दलीय प्रत्याशियों में जगरनाथ पुजहर (गोभी), प्रदीप टुडू (गैस सिलेंडर), बाबूधन मुर्मू (बासुरी), मायकल हेंब्रम (बैलून), मुकेश कुमार देहरी (खटिया), डॉ श्रीलाल किस्कू (हेलिकॉप्टर), संजय टुडू (बल्ला) और सुनीता मुर्मू (कैंची) चुनावी मैदान में थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें