1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jharkhand news see the condition of the road built at a cost of 2 crores 5 lakhs rupees the real reality seen in just 5 months smj

Jharkhand News: सवा दो करोड़ की लागत से बनी सड़क का देखिए हालत, बस 5 महीने में दिखी असली हकीकत

धनबाद के बाघमारा ब्लॉक स्थित जीटी रोड क्षेत्र में ग्रामीण कार्य विभाग की ओर से सवा दो करोड़ की लागत से बनायी गयी सड़क मात्र 5 महीने में ही उखड़ने लगी है. इस मामले में ग्रामीण कार्य विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर मनोज कुमार ने जांच करने की बात कही है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सवा दो करोड़ की लागत से बनी सड़क मात्र 5 महीने में ही उखड़ने लगी.
सवा दो करोड़ की लागत से बनी सड़क मात्र 5 महीने में ही उखड़ने लगी.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (राजगंज, धनबाद) : धनबाद जिला अंतर्गत बाघमारा ब्लाॅक क्षेत्र के जीटी रोड स्थित लक्ष्मण महतो चौक से उदयपुर पहाड़ीधार भाया पंचरूखी सड़क निर्माण की स्थिति 5 महीने में ही देखने लायक हो गयी है. सवा दो करोड़ की लागत से बनी सड़क मात्र 5 माह में ही उखड़ गयी.

तत्कालीन विधायक राजकिशोर महतो की अनुशंसा पर राज्य संपोषित योजना के तहत ग्रामीण कार्य विभाग, धनबाद की ओर से इस सड़क का निर्माण कराया गया है. साढ़े 3 किलोमीटर की इस सड़क की परत जगह-जगह से उखड़ने लगी है. बारिश से सड़क कई जगहों पर बह गयी है. जहां-तहां दरार साफ देखी जा सकती है.

बता दें कि सड़क निर्माण के समय स्थानीय लोगों ने गुणवत्ता पर कई बार सवाल भी उठाये थे. इस दौरान काम भी रोका गया था. इसके बावजूद अधिकारियों की मिलीभगत से सड़क तो बना दी गयी, लेकिन उद्घाटन से पहले ही इस सड़क का हाल सरकारी योजनाओं की कहानी बयां कर रही है.

ना शिलान्यास, ना उद्घाटन और ना ही लगा बोर्ड

विकास कार्यों के धरातल पर आते ही इसके शिलान्यास और उद्घाटन की परिपाटी चल आयी है. लेकिन, इस सड़क का काम शुरू हुआ, पर शिलान्यास तक नहीं कराया गया. मार्च माह के अंत तक सड़क निर्माण पूरा हो गया. लेकिन, इसका उद्घाटन तक नहीं कराया गया. योजना संख्या व प्राक्कलन संबंधी बोर्ड तक नहीं लगाया गया है.

विवाद के कारण बीच में नहीं हुआ निर्माण

पंचरूखी बस्ती के बाद इंडियन पब्लिक स्कूल (तालाब के पास) के समीप बीच में करीब डेढ़ से दो सौ मीटर तक यहां सड़क निर्माण कार्य किया ही नहीं गया है. बताया जाता है कि यहां जमीन विवाद का मामला सामने आया और ठेकेदार बीच की सड़क निर्माण छोड़ आगे बढ़ गये, जो आज तक पूरा नहीं हुआ.

फरवरी 2019 में शुरू हुआ काम, मार्च 2021 से बंद

क्षेत्र में सड़क निर्माण की शुरुआत फरवरी 2019 में हुई. मार्च 2020 से लॉकडाउन के दौरान 10 महीने तक काम बंद रहा. इसके बाद काम शुरू हुआ व मार्च 2021 तक चला. हालांकि, विभागीय सूत्रों के अनुसार, कागजी तौर पर अभी तक इसे पूर्ण नहीं दिखाया गया है. लेकिन, धरातल पर पिछले 6 माह से कोई काम नहीं चल रहा है.

निर्माण कार्य की जांच होगी : मनोज कुमार

ग्रामीण कार्य विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर मनोज कुमार ने कहा कि इस सड़क के निर्माण की जांच करायेंगे. कहा कि उन्होंने अभी हाल में ही पदभार लिया है. इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेंगे और खुद जाकर इसका निरीक्षण करेंगे. इसके बाद आवश्यक कदम उठाये जायेंगे.

विधायक ने डीडीसी से की जांच की मांग

टुंडी विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने पिछले दिनों धनबाद दौरे में आयी निवेदन समिति के समक्ष यह मामला उठाया था. मौके पर धनबाद डीसी भी मौजूद थे. विधायक श्री महतो ने इस मामले में धनबाद डीडीसी को पत्र देते हुए इसकी जांच की मांग की है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें