1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jharkhand news iit ism got 11th position in the country in the field of engineering 26th in overall ranking smj

Jharkhand News: IIT ISM को इंजीनियरिंग के क्षेत्र में देश में मिला 11वां स्थान, ओवरऑल रैंकिंग में 26वें पोजिशन

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क, 2021 की रैंकिंग जारी की है. इसके तहत झारखंड के धनबाद स्थित IIT-ISM को इंजीनियरिंग के क्षेत्र में देश में 11वां स्थान मिला है. वहीं, मैनेजमेंट के क्षेत्र में XLRI जमशेदपुर को 8वां रैंक मिला है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IIT- IST को इंजीनियरिंग के क्षेत्र मेें देश में मिला 11वां रैंक.
IIT- IST को इंजीनियरिंग के क्षेत्र मेें देश में मिला 11वां रैंक.
फाइल फोटो.

Jharkhand News (धनबाद) : झारखंड के धनबाद स्थित IIT- ISM को इंजीनियरिंग के क्षेत्र में पूरे देश में 11वां रैंक मिला है. वर्ष 2020 की रैंकिंग के मुकाबले इसने एक पायदान की छलांग लगायी है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (National Institutional Ranking Framework- NIRF), 2021 की रैंकिंग जारी की गयी है. इसमें झारखंड के कई संस्थानों ने विभिन्न श्रेणियों में टॉप 100 में अपनी जगह बनायी है.

झारखंड की इंजीनियरिंग कॉलेज की बात करें, तो IIT-ISM के बाद BIT मेसरा रांची को 46वां रैंक तथा NIT जमशेदपुर को देश भर में 86वां रैंक मिला है. वहीं, ओवरऑल रैंकिंग में IIT-ISM धनबाद का स्थान 26वां स्थान है. इसका स्कोर 53.88 रहा है. यह वर्ष 2020 के मुकाबले एक रैंक पीछे चला गया है.

देश भर में पहले रैंक पर IIT मद्रास को 90.10 स्कोर दिया गया है. वहीं, IIT-ISM धनबाद को 64.07 स्कोर मिला है. BIT मेसरा रांची का स्कोर 50.06 और NIT जमशेदपुर का स्कोर 40.53 रहा. इंजीनियरिंग के ही क्षेत्र में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्राउंडी एंड फोर्ज टेक्नोलॉजी (NIFT) हटिया, रांची को 115वां रैंक मिला है. इन्हें 37.35 स्कोर मिला है.

इसके अलावा यूनिवर्सिटी की टॉप 100 की रैंकिंग में BIT मेसरा, रांची को देशभर में 86वां रैंक मिला है. इनका स्कोर 39.86 रहा. इसके अलावा झारखंड का एक भी सरकारी विश्वविद्यालय रैंकिंग सूची में शामिल नहीं है.

मैनेजमेंट में 30वां रैंक, स्कोर 54.54

मैनेजमेंट के क्षेत्र में NIRF रैंकिंग की घोषणा की गयी है. झारखंड के XLRI, जमशेदपुर को 8वां रैंक मिला है. इन्हें कुल 69.93 स्कोर मिले हैं. इस क्षेत्र में पूरे देश में पहला रैंक IIM अहमदाबाद को मिला है. इनका स्कोर 83.69 रहा. इस बार IIM रांची को 21वां रैंक मिला है. वर्ष 2020 में इसे 20वां रैंक मिला था. इस बार IIM रांची का स्कोर 58.26 रहा. IIT-ISM धनबाद को मैनेजमेंट के क्षेत्र में 30वां रैंक मिला है. इसका स्कोर 54.54 रहा. यह पिछले साल के मुकाबले एक रैंक पीछे है. मैनेजमेंट के ही क्षेत्र में BIT मेसरा, रांची का 70वां रैंक रहा. इसका स्कोर 43.95 रहा.

रिसर्च के क्षेत्र में 20वां रैंक, स्कोर 52.40

NIRF रैंकिंग के तहत रिसर्च के क्षेत्र में भी संस्थानों की रैंकिंग जारी की गयी. झारखंड से IIT-ISM धनबाद को 20वां रैंक मिला है. इसका स्कोर 52.40 रहा. पहले रैंक पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु है. इसका स्कोर 86.48 है.

फार्मेसी और आर्किटेक्ट में भी BIT मेसरा सूची में

फार्मेसी की पढ़ाई में झारखंड से BIT मेसरा, रांची को पूरे देश में 26वां रैंक मिला है. इसका स्कोर 52.34 रहा. फार्मेसी के क्षेत्र में देश भर में पहला रैंक जामिया हमदर्द, नई दिल्ली को मिला है. इसे 78.52 स्कोर मिला है, जबकि दूसरे स्थान पर पंजाब यूनिवर्सिटी और तीसरे स्थान पर BIT पिलानी है.

कॉलेज की टॉप 100 रैंकिंग में झारखंड से किसी कॉलेज को स्थान नहीं मिला है. जबकि पहले स्थान पर मिरांडा हाउस, नई दिल्ली रहा है. वहीं, दूसरे स्थान पर लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वीमेंस और तीसरे स्थान पर लोयला कॉलेज रहा. आर्किटेक्ट की पढ़ाई में झारखंड से BIT मेसरा, रांची भी टॉप संस्थानों की सूची में शामिल हुआ है. BIT मेसरा को 14वां रैंक मिला है. इसका स्कोर 55.21 रहा, जबकि पहले रैंक पर IIT रूड़की रहा.

IIT-ISM को इंजीनियरिंग में टॉप फाइव रैंक में लाना प्राथमिकता : प्रो राजीव शेखर

इस संबंध में IIT-ISM धनबाद के निदेशक प्रो राजीव शेखर ने कहा कि IIT-ISM के लिए अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन रहा. पिछले साल से इंजीनियरिंग में संस्थान ने एक अंक की छलांग लगायी है. हर क्षेत्र में सुधार हो रहा है. IIT-ISM को इंजीनियरिंग में देश भर में टॉप फाइव रैंक दिलाना प्राथमिकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें