1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jharkhand news benami land worth crores disclosed in amaghata at dhanbad no claimant has more than 10 acres of land read full report smj

Jharkhand News : धनबाद के आमाघाटा में करोड़ों की बेनामी जमीन का खुलासा, 10 एकड़ से अधिक भूमि का नहीं है कोई दावेदार, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : धनबाद के आमाघाटा मौजा में जमीन की जांच करते अधिकारी.
Jharkhand news : धनबाद के आमाघाटा मौजा में जमीन की जांच करते अधिकारी.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Dhanbad News, धनबाद : झारखंड के धनबाद जिला अंतर्गत आमाघाटा मौजा में 30 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के बेनामी जमीन का खुलासा हुआ है. 10 एकड़ से अधिक भूखंड का कोई दावेदार सामने नहीं आ रहा है. बाजार दर से इस जमीन की कीमत 50 करोड़ आंकी जा रही है.

क्या है मामला

सूत्रों के अनुसार, धनबाद अंचल के आमाघाटा मौजा में सरकारी जमीन पर गलत तरीका से जमीन खरीदने और म्यूटेशन कराने की शिकायत पर हो रही जांच में कई चौंकाने वाले मामला सामने आ रहे हैं. बताया जाता है कि आमाघाटा मौजा में चल रही मापी के दौरान एक बड़ा भूखंड मिला. इसमें चहारदिवारी की हुई है. इस भूखंड में 10 एकड़ से अधिक भूमि है. मापी के बाद पता चलेगा कि वास्तव में यहां कुल कितनी भूमि है. प्रथम दृष्टया यहां 10 एकड़ से अधिक जमीन आंकी गयी है. पिछले 3 दिनों से इस जमीन के मालिक को खोजा जा रहा है. लेकिन, कोई दावेदार सामने नहीं आया है. धनबाद के अंचलाधिकारी प्रशांत लायक ने बताया कि बुधवार को इस जमीन की मापी करायी जायेगी. साथ ही चहारदीवारी को ध्वस्त किया जायेगा. इस पर सरकारी भूमि होने का बोर्ड भी लगाया जायेगा.

2.93 लाख डिसमिल है सरकारी दर

आमाघाटा मौजा में जमीन की सरकारी दर 2.93 लाख रुपये प्रति डिसमिल है जबकि 8 लेन सड़क बनने की घोषणा के बाद यहां पर जमीन का बाजार दर 5 लाख रुपये प्रति डिसमिल से अधिक ही चल रही है. सरकारी दर के अनुसार, प्लॉट नंबर 187 पर मिली बेनामी जमीन की कीमत लगभग 30 करोड़ रुपये से अधिक आंकी जा रही है. बाजार दर से गणना पर कीमत 50 करोड़ रुपये तक हो सकती है.

सरकारी भूमि पर मार्का का काम शुरू

आमाघाटा मौजा के प्लॉट नंबर 187 एवं 33 में मापी के साथ- साथ सरकारी भूमि पर मार्का (चिह्न) लगाने का काम शुरू हो गया है. दो-तीन दिनों तक यह चलने की संभावना है. इसके बाद सरकारी भूमि पर बने अस्थायी निर्माण को तोड़ा जायेगा जबकि स्थायी निर्माण कराने वालों को नोटिस भेजा जायेगा. उनलोगों के खिलाफ अतिक्रमणवाद का भी मामला शुरू किया जायेगा.

184 नंबर प्लॉट की भी होगी जांच

जांच टीम के अगुवाई कर रहे एडीएम (विधि-व्यवस्था) चंदन कुमार ने बताया कि आमाघाटा मौजा में प्लॉट नंबर 187 एवं 33 में जांच एवं मापी की कार्रवाई पूरी होने के बाद 184 नंबर प्लॉट की भी मापी होगी. इसको लेकर भी कई शिकायतें मिली है. यहां भी एक बड़े भूखंड पर जमीन माफियाओं ने कब्जा कर रखा है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें