1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. makar sankranti 2021 special puja held at babadham khichdi mahabhog rise for a month smj

Makar Sankranti 2021 : मकर संक्रांति पर बाबाधाम में हुई विशेष पूजा, एक महीने तक चढ़ेगा खिचड़ी महाभोग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : मकर संक्रांति के अवसर पर बाबा मंदिर के प्रधान महंत सह सरदार पंडा श्रीश्री गुलाब नंद ओझा ने बाबा की विशेष पूजा की.
Jharkhand news : मकर संक्रांति के अवसर पर बाबा मंदिर के प्रधान महंत सह सरदार पंडा श्रीश्री गुलाब नंद ओझा ने बाबा की विशेष पूजा की.
प्रभात खबर.

Makar Sankranti 2021, Jharkhand News, Deoghar News, देवघर (दिनकर ज्योति) : धार्मिक नगरी देवघर में द्वादश ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ की जीवंत रूप की पूजा होती है. विशेष मौसम में विशेष भोग लगाने की परंपरा रही है. मकर संक्रांति पर बाबा की विशेष पूजा हुई. बाबा को सुबह में तिल का लड्डू व दोपहर में खिचड़ी भोग लगाया गया. मकर संक्रांति से शुरू होकर एक माह तक बाबा पर खिचड़ी महाभोग चढ़ाया जायेगा.

गुरुवार (14 जनवरी, 2021) को मकर संक्रांति को मंदिर के प्रधान महंत सह सरदार पंडा श्रीश्री गुलाब नंद ओझा ने बाबा की विशेष पूजा की. बाबा को तिल का लड्डू अर्पित किया गया. वहीं, दोपहर में बाबा का विशेष भोग खिचड़ी चढ़ाया गया. मंदिर प्रशासनिक भवन के दुर्गा मंडप में बाबा के निमित्त चढ़ाया गया. श्रृंगारी परिवार की ओर से मंदिर प्रशासनिक भवन के दुर्गा मंडप में उदय शंकर श्रृंगारी ने खिचड़ी भोग बनाया. श्रृंगारी परिवार पूरे एक माह तक मंदिर प्रशासनिक भवन में खिचड़ी महा भोग बनायेंगे. इसे हर दिन मंदिर पुजारी बाबा का भोग लगायेंगे.

गुरुवार को बाबा मंदिर का पट खुलते ही मंदिर के प्रधान महंत सह सरदार पंडा श्रीश्री गुलाब नंद ओझा मंदिर गर्भ गृह प्रवेश किये. बुधवार शाम के शृंगार पूजा की सामग्रियों को हटाया. मलमल के कपड़े से द्वादश ज्योतिर्लिंग को साफ कर सबसे पहले वैदिक मंत्रोचार के बीच बाबा पर कांचा जल अर्पित किये. इसके बाद तीर्थ पुरोहितों ने बारी- बारी से बाबा पर काचा जल चढ़ाया.

आधे घंटे बाद बाबा की सरकारी पूजा शुरू हुई. बाबा को गंगाजल, दूध, दही, घी, मधु, नैवेद्य, फूल, विल्व पत्र, चंदन एवं तिल का लड्डू अर्पित किया. इसके बाद सभी भक्तों के लिए बाबा मंदिर का पट खोल दिया गया. सभी भक्तों को फुट ओवरब्रिज से संस्कार मंडप होते हुए मंदिर मंझला खंड में प्रवेश कराया गया. श्रद्धालुओं ने अरघा के माध्यम से बाबा पर जलार्पण की. इधर, जिला प्रशासन ने अपनी ओर से तैयारी कर रखी थी. विधि व्यवस्था पर नजर रखने के लिए हर प्वाइंट पर दंडाधिकारी एवं पुलिस बल को तैनात रखा गया था.

डीसी मंजूनाथ भजंत्री बाबा मंदिर पहुंचे. उन्होंने बाबा की पूजा की. इसके बाद मंदिर कंट्रोल रूम में बैठ कर व्यवस्था का जायजा लिया. पूजा को सफल बनाने में पंडा धर्मरक्षिणी सभा, मंदिर प्रशासन व स्थानीय भक्तों ने सराहनीय भूमिका निभायी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें