1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. jharkhand mandir reopen news all slots booked for 3 days for e pass in baba mandir deoghar advance booking facility is available smj

Jharkhand Mandir Reopen News : बाबा मंदिर में E-Pass के लिए 3 दिनों तक स्लॉट बुक, एडवांस बुकिंग की है सुविधा

देवघर का बाबा मंदिर का कपाट करीब 149 दिन शनिवार को खुल गया. पहले दिन 700 श्रद्धालुओं ने बाबा भोलेनाथ का दर्शन कर पूजा-अर्चना किये. बाबा मंदिर में E-Pass से श्रद्धालुओं की एंट्री है. E-Pass के लिए अगले 3 दिनों तक सभी स्लॉट बुक हैं. वहीं, एक सप्ताह के लिए एडवांस बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लंबे समय बाद बाबा मंदिर का कपाट खुलने पर श्रद्धालुओं में खुशी. बाबा भोलेनाथ का किया दर्शन.
लंबे समय बाद बाबा मंदिर का कपाट खुलने पर श्रद्धालुओं में खुशी. बाबा भोलेनाथ का किया दर्शन.
प्रभात खबर.

Jharkhand Mandir Reopen News (देवघर) : बाबा बैद्यनाथ मंदिर का पट शनिवार से आम भक्तों को लिए खोल दिया गया. करीब 149 दिन बाद श्रद्धालुओं ने बाबा की दर्शन-पूजा की. राज्य सरकार के निर्देश के बाद मंदिर में सशर्त प्रवेश की अनुमति दी गयी है. तय गाइडलाइन के अनुसार, शनिवार को पूजा के लिए 1000 भक्तों ने ऑनलाइन बुकिंग की थी. इसमें 940 भक्तों को ही अनुमति मिली तथा बाकी लोगों द्वारा फॉर्म सही से नहीं भरने के स्थिति में उनका आवेदन अस्वीकृत कर दिया गया. वहीं, 700 भक्तों ने बाबा बैद्यनाथ सहित अन्य मंदिरों में जलार्पण कर मंगलकामना की. वहीं, एक सप्ताह तक एडवांस बुकिंग के तहत आगामी 3 दिनों तक सभी स्लॉट बुक हो चुके हैं. वहीं, चौथे दिन कुछ स्लॉट खाली है. स्लॉट को देखा जाय तो पूरे सप्ताह में भक्तों ने बुकिंग करा रखा है.

बाबा मंदिर में प्रवेश से पूर्व E-Pass की चेकिंग करते प्रशासनिक अधिकारी.
बाबा मंदिर में प्रवेश से पूर्व E-Pass की चेकिंग करते प्रशासनिक अधिकारी.
प्रभात खबर.

श्रद्धालुओं को फुटओवर ब्रिज एंट्री गेट से प्रोपर ई-पास की चेकिंग के बाद मास्क आदि का उपयोग करते हुए कोविड नियमों का पालन कर मंदिर में सुबह 6 बजे से प्रवेश कराने की व्यवस्था शुरू की गयी. हर स्लॉट में 100 श्रद्धालुओं की बुकिंग की सुविधा दी गयी है. इस दौरान सुबह 6 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक पूजा कराने की अनुमति है.

बाबा भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने कतारबद्ध होकर जाते श्रद्धालु.
बाबा भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने कतारबद्ध होकर जाते श्रद्धालु.
प्रभात खबर.

इधर, अब भी बाबा मंदिर के सभी मुख्य दरवाजे को बंद रखा गया है. वहीं, सैकड़ों की संख्या में बिना बुकिंग कराये आये भक्तों को बंद दरवाजे पर ही जलार्पण करते देखा गया. बाबा के गर्भगृह से पूजा कर बाहर आये भक्तों के चेहरे पर खुशी देखते ही बन रही थी.

शृंगार पूजा में श्रद्धालुओं को प्रवेश की अनुमति नहीं

बाबा मंदिर में परंपरा के अनुसार, शाम 7 बजे से बाबा बैद्यनाथ सहित अन्य मंदिरों में शृंगार पूजा का आयोजन किया जाता है. मंदिर परिसर में हर दिन दैनिक आरती की जाती है. शाम की इस पूजा में आमलोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी गयी है और ना ही इसके लिए अभी कोई बुकिंग की व्यवस्था की गयी है. वहीं, 18 साल से कम उम्र के बच्चों को मंदिर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. पहले दिन की जारी व्यवस्था को देखने के लिए SDM सह मंदिर प्रभारी दिनेश यादव सुबह 9 बजे से 10 बजे तक मंदिर फुटओवर ब्रिज पर निरीक्षण करते रहे.

एक सप्ताह तक एडवांस बुकिंग का प्रावधान

बाबा मंदिर में सरकार के द्वारा जारी आदेश के अनुसार, E-Pass के माध्यम से प्रति घंटा 100 श्रद्धालुओं को पूजा कराने का प्रावधान किया गया है. तय व्यवस्था के तहत पहले दिन E-Pass के माध्यम से 1000 लोगों ने बुकिंग कराया, जिसमें 940 लोगों का आवेदन स्वीकृत हुआ. इसमें 700 लोगों ने बाबा की पूजा की. वहीं, पूजा करने वाले इच्छुक लोगों को ध्यान में रखते हुए एक सप्ताह तक एडवांस बुकिंग का प्रावधान किया गया है.

हालांकि, आगामी 3 दिनों तक सभी स्लॉट बुक हो चुके हैं. वहीं, चौथे दिन कुछ स्लॉट खाली है. स्लॉट को देखा जाय तो पूरे सप्ताह में भक्तों ने बुकिंग करा रखा है. वहीं, अब आवेदन की प्रक्रिया की जांच के बाद मंदिर प्रशासन की ओर से एप्रुवल दिया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें