1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. jharkhand cyber crime news in the getting online loan cyber criminals are cheating be careful smj

Jharkhand Cyber Crime News: ऑनलाइन लोन दिलाने के नाम पर साइबर क्रिमिनल्स कर रहे ठगी, रहें सावधान

ऑनलाइन लोन दिलाने के नाम पर ठगी करने के मामले में देवघर की साइबर पुलिस ने 15 साइबर क्रिमिनल्स को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों में एक पहले भी साइबर क्राइम के मामले में जेल जा चुका है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: 15 साइबर क्रिमिनल्स की गिरफ्तारी की जानकारी देते देवघर डीएसपी सुमित प्रसाद व अन्य.
Jharkhand news: 15 साइबर क्रिमिनल्स की गिरफ्तारी की जानकारी देते देवघर डीएसपी सुमित प्रसाद व अन्य.
ट्विटर.

Jharkhand Cyber Crime News: देवघर जिला अंतर्गत साइबर थाने की पुलिस ने ऑनलाइन लोन दिलाने के नाम पर ठगी करने का खुलासा किया है. इस मामले में साइबर थाने की पुलिस ने 15 साइबर क्रिमिनल्स को गिरफ्तार किया है. साइबर थाने की पुलिस ने डीएसपी सुमित प्रसाद के नेतृत्व में देवघर के मधुपुर, सारठ, बुढ़ई और सोनारायठाढ़ी थाना क्षेत्र में छापामारी कर 15 साइबर क्रिमिनल्स को गिरफ्तार किया है.

कैसे करते हैं ठगी

साइबर डीएसपी श्री प्रसाद ने बताया कि गिरफ्तार अधिकांश साइबर क्रिमिनल्स धनी एप के माध्यम से ऑनलाइन लोन दिलाने के नाम पर ठगी का काम करते थे. लोगों से धनी एप में पांच लाख तक लोन तुरंत दिलाने के नाम पर उनका आधार नंबर, पैन नंबर और उनकी सेल्फी वाली तस्वीर लेकर ओटीपी भेजकर अपने फर्जी ऑनलाइन अकाउंट खोल लेते थे. फिर उस अकांउट में पैसे मांगते थे.

फर्जी बैंक अधिकारी बनकर ओटीपी मांगी जाती

इतना ही नहीं फर्जी बैंक अधिकारी बनकर सीरीज कॉल कर ग्राहकों से ओटीपी प्राप्त कर ठगी करते थे. साथ ही फोन पे, पेटीएम, टीम व्यूवर, क्विक सपोर्ट आदि से ग्राहकों के मोबाइल पर आये ओटीपी को अपने मोबाइल में एक्सेस कर ठगी का काम करते थे.

एसपी ने की धानी एप की खामियों की शिकायत

डीएसपी श्री प्रसाद ने बताया कि धानी एप का तेजी से गलत इस्तेमाल हो रहा है. इस एप में कई खामियों की वजह से इसका गलत इस्तेमाल साइबर ठग कर रहे हैं. एसपी धनंजय कुमार सिंह ने धानी एप के सीइओ को पत्र भेजकर खामियों की शिकायत की है. साथ ही इसमें सुधार करने का सुझाव दिया है. डीएसपी ने आमलोगों से भी इस तरह के एप से लोन लेने की प्रक्रिया में गुजरने से पहले पूरी जानकारी प्राप्त कर लेने की सलाह दी है. पत्रकार वार्ता में इंस्पेक्टर महेंद्र दास, साइबर थाना प्रभारी कृष्णानंद सिंह, अनूप पीटर कुजूर, पुष्पेश्वर दास, कपिलदेव यादव, रामचरण उरांव, पंकज कुमार निषाद आदि थे.

इन साइबर क्रिमिनल्स की हुई गिरफ्तारी

साइबर थाने की पुलिस ने सारठ थाना क्षेत्र के बेहरा गांव से शशि दास, कुंदन महरा, संतोष कुमार दास, मुकेश महरा, विकास दास, अनूप महरा, चरकमारा निवासी शेखर कुमार दास, बीरेंद्र कुमार दास, फुलचुवां निवासी संतोष कुमार दास, बुढ़ई थाना क्षेत्र के दर्वे गांव से संजीत मंडल, पाथरौल थाना क्षेत्र के लेड़वा निवासी बीरेंद्र कुमार दास, मधुपुर थाना क्षेत्र के चरपा निवासी रवि कुमार, कुंदन कुमार दास, बिरबल कुमार समेत सोनारायठाढ़ी थाना क्षेत्र के चंदना निवासी एकानंद कुमार उर्फ तूफानी को गिरफ्तार किया है. इसमें चरपा गांव का कुंदन दास पहले भी साइबर अपराध के आरोप में जेल जा चुका है.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें