1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. jharkhand cyber crime news deoghar becomes safe zone of cyber criminal online fraud in balaghat of madhya pradesh 13 accused arrested smj

Jharkhand Cyber Crime News : साइबर क्रिमिनल का सेफ जोन बना देवघर, मध्य प्रदेश के बालाघाट में ऑनलाइन ठगी, 13 आरोपी गिरफ्तार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मध्य प्रदेश के बालाघाट में ऑनलाइन ठगी मामले में 13 साइबर क्रिमिनल की हुई गिरफ्तारी.
मध्य प्रदेश के बालाघाट में ऑनलाइन ठगी मामले में 13 साइबर क्रिमिनल की हुई गिरफ्तारी.
प्रभात खबर.

Jharkhand Cyber Crime News (आशीष कुंदन, देवघर) : साइबर क्रिमिनल के लिए देवघर जिला सेफ जोन बन गया है. यहां बड़े आराम से साइबर क्रिमिनल घटना को अंजाम देते हैं. लेकिन, इसके साथ ही इन साइबर क्रिमिनल की गिरफ्तारी भी हमेशा होती है. इसके बावजूद साइबर क्राइम की घटना पर अंकुश नहीं लग पाता है. इसी कड़ी में मंगलवार को देवघर की पुलिस ने मध्य प्रदेश के बालाघाट के लोगों से ऑनलाइन ठगी करने के आरोप में 13 साइबर क्रिमिनल की गिरफ्तारी की है. पुलिस ने गिरफ्तार साइबर क्रिमिनल के पास से कई सामान भी बरामद की है.

एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा के निर्देश पर साइबर थाने की पुलिस ने मारगोमुंडा थाना क्षेत्र के खिजुरियाटांड़, केंदुआटांड़, अर्जुनका, पाथरौल थाना क्षेत्र के कजरा मोड़, पालोजोरी थाना क्षेत्र के कुमगढ़ा व जरमुंडी दुबराजपुर गांव में छापेमारी की. इस दौरान मध्यप्रदेश के बालाघाट के लोगों से ऑनलाइन ठगी करने के आरोपित समेत 13 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया. इन साइबर आरोपितों के पास से छापेमारी टीम ने 23 मोबाइल, 29 सिमकार्ड, छह एटीएम कार्ड, आठ पासबुक व पल्सर बाइक बरामद किया है.

इस संबंध में एसपी श्री सिन्हा ने कहा कि गिरफ्तार साइबर आरोपितों में एमपी के बालाघाट थाने के साइबर ठगी कांड के प्राथमिक आरोपित मारगोमुंडा थाना क्षेत्र के अर्जुनका गांव निवासी संजय महतो सहित खिजुरियाटांड़ गांव निवासी सगा भाई अर्जुन मंडल, मोहन मंडल, केंदुआटांड़ गांव निवासी दिलीप दास, सनोज दास, रोबिन दास, राहुल दास, पाथरौल थाना क्षेत्र के कजरा मोड़ निवासी कुणाल मांझी, पिंटू मांझी, अजय राउत, तेजनारायण कुमार, पालोजोरी थाना क्षेत्र के कुमगढ़ा गांव निवासी राजू अंसारी व जरमुंडी दुबराजपुर गांव निवासी शमशेर अंसारी शामिल है.

सहयोगियों के साथ मिलकर संजय करता था ऑनलाइन ठगी

एसपी ने बताया कि मारगोमुंडा थाना क्षेत्र के अर्जुनका गांव से गिरफ्तार संजय महतो के खिलाफ मध्यप्रदेश के बालाघाट थाना में मामल दर्ज हुआ. इस कांड में संजय सहयोगियों के साथ मिलकर वहां के लोगों से ऑनलाइन साइबर ठगी करता था. ठगी के पैसों से क्रेडिट कार्ड रिचार्ज कर सहयोगियों की मदद से फ्लिपकार्ट, अमेजन व अन्य ई-कॉमर्स सर्विस से शॉपिंग कर मोबाइल, अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस खरीदता था और फर्जी पता पर डिलीवरी मंगाता था. उक्त सामान पुनः बाजार में बेच देता था. इस तरह की ठगी में साइबर अपराधी कमीशन पर काम करते हैं. कमीशन का लेनदेन संजय के बैंक अकाउंट के जरिये होता था. मध्यप्रदेश के बालाघाट थाने की पुलिस ने इस कांड में देवघर पुलिस से मदद का आग्रह किया. इसी आलोक में देवघर पुलिस ने संजय को धर दबोचा. एसपी ने बताया कि मध्यप्रदेश पुलिस संजय को लेने आ रही है.

छापेमारी टीम में थे ये सभी

साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर सुधीर पौद्दार के नेतृत्व में गठित छापेमारी टीम में इंस्पेक्टर संगीता कुमारी, महेंद्र दास, एसआइ रूपेश कुमार, मो अफरोज, मनोज मुर्मू, हरीश कुमार सिंह, अघनु मुंडा, संगीता रजवार, पुष्पेश्वर दास, आतिश कुमार, अवधेश बाड़ा व सशस्त्र पुलिस बल शामिल थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें