1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. devotees get better facilities in shravani mela 10 thousand kanwariyas able to rest in the spiritual hall smj

श्रावणी मेला में श्रद्धालुओं को मिलेगी बेहतर सुविधा, स्पिरिचुअल हॉल में 10 हजार कांवरियां कर सकेंगे आराम

श्रावणी मेला को देखते हुए इस बार श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी. देवघर के घरमारा के पास दो स्पिरिचुअल हॉल का निर्माण हुआ है, जहां एक साथ 10 हजार कांवरियां विश्राम कर सकेंगे. इसके अलावा अन्य सुविधा भी उपलब्ध कराने को लेकर जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: देवघर के घरमारा में बने स्पिरिचुअल हॉल में कांवरियों को मिलेगी बेहतर सुविधा.
Jharkhand news: देवघर के घरमारा में बने स्पिरिचुअल हॉल में कांवरियों को मिलेगी बेहतर सुविधा.
प्रभात खबर.

Jharkhand News: श्रावणी मेला के दौरान कांवरियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध हो, इसके लिए जिला प्रशासन की तैयारी अंतिम चरण में है. स्वास्थ्य सुविधा से लेकर उनके विश्राम करने के स्थान को भी बेहतर बनाया गया है. इसी के तहत घरमारा के पास दो स्पिरिचुअल हॉल का निर्माण हुआ है. इन दोनों हॉल में एक साथ 10 हजार कांवरियां विश्राम कर सकते हैं.

दो स्पिरिचुअल हॉल में आराम कर सकते हैं कांवरियां

केंद्र सरकार की प्रसाद योजना से दुम्मा से खिजुरिया के बीच कांवरिया पथ के किनारे घरमरा के पास स्पिरिचुअल हॉल का निर्माण पूरा हो गया है. दो स्पिरिचुअल हॉल का रंग-रोगन का कार्य पूरा हो गया है. कांवरिया पथ से स्पिरिचुअल हॉल तक जाने के लिए रास्ते में पेवर्स भी लगा दिये गये हैं. कैंपस में कई जगह गार्डन भी बनाया गया है. जहां कांवरिये बैठकर आराम भी कर सकते हैं. दोनों स्पिरिचुअल हॉल में एक साथ 10 हजार कांवरियों के विश्राम करने की क्षमता है.

स्पिरिचुअल हॉल में है कई सुविधा

कांवरियों को विश्राम स्थल पर पंखा समेत सारी सुविधाएं दी गयी है. श्रावणी मेला में बाबा मंदिर में जलार्पण की कतार लंबी होने की स्थिति में इस हॉल में कांवरियों को विश्राम कराया जायेगा और भीड़ कम होने के बाद कांवरियों को आगे भेजने का लक्ष्य है. इस दोनों हॉल में विशेष तौर पर श्रद्धालुआें को मच्छरों से बचाव के लिए भी पूरी तरह से सुविधा दी गयी है.

20 जून तक कार्य पूरा करने का टारगेट

करीब सात एकड़ के एरिया में निर्मित स्पिरिचुअल हॉल के साथ-साथ 102 शौचालय का काम भी पूरा हो चुका है. शौचालय के समीप ही स्नानागार तैयार कर दिया गया है. कांवर रखने के लिए सुविधाजनक स्टैंड बनाये गये हैं. इस कैंपस में 25 फूड कोड और मेडिकल सेंटर को अब केवल फाइनल टच दिया जा रहा है. कांवरियों को यहां भोजन फूड स्टॉल में मिलेंगे. भवन निर्माण निगम द्वारा श्रावणी मेला की तैयारी को देखते हुए 24 घंटे कार्य कराया जा रहा है. 20 जून तक पूरे कैंपस में कार्य पूरा कर हैंडओवर करने का लक्ष्य रखा गया है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA

Facebook

Twitter

Instagram

YOUTUBE

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें