1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. 16 automatic weather stations in jharkhand soon

देवघर, गोड्डा सहित झारखंड के 16 जिलों में स्थापित होंगे स्वचालित मौसम स्टेशन

By Mithilesh Jha
Updated Date
किसानों को घर बैठे मिल जायेगी जानकारी.
किसानों को घर बैठे मिल जायेगी जानकारी.

देवघर : झारखंड के किसानों के लिए खुशखबरी है. अब उन्हें धूप, बारिश, हवा, आंधी और बारिश की जानकारी पहले ही मिल जायेगी, जिससे किसानों को खेती करने में मदद मिलेगी. किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार देवघर और गोड्डा सहित झारखंड के 16 जिले में स्वचालित मौसम स्टेशन की स्थापना करेगी.

झारखंड सहित देश के 200 जिले में मौसम स्टेशन स्थापना को केंद्र ने मंजूरी दे दी है. उक्त जानकारी केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दी. डॉ हर्षवर्धन लोकसभा में गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे और मनोज तिवारी के सवालों का जवाब दे रहे थे.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि ग्रामीण कृषि मौसम सेवा योजना से इन स्टेशनों की स्थापना की जायेगी. सभी जिले के कृषि विज्ञान केंद्रों में ही स्वचालित मौसम स्टेशन की स्थापना सरकार करेगी. स्टेशन के लिए फंड भी केंद्र सरकार देगी.

स्वचालित मौसम स्टेशन से राज्य के किसानों को मौसम की स्थिति के अनुसार बेहतर और नियोजित तरीके से बुआई का प्रबंधन करने की जानकारी उपलब्ध होगी. इसके अलावा हर ग्राम पंचायत में मौसम संबंधी जानकारी और किसानों के लिए फसल के पैटर्न पर विशेषज्ञ सलाह देने के लिए डिजिटल कियोस्क स्थापित किये जायेंगे.

पहले चरण में एसएमएस का उपयोग करके जानकारी साझा की जायेगी और दूसरे चरण में सभी ग्राम पंचायतों को आधे घंटे में अद्यतन स्थिति की जानकारी दी जायेगी. इस स्टेशन के जरिये एडब्ल्यूएस के सेंसर तापमान, सापेक्ष आर्द्रता, हवा की गति और दिशा, वर्षा, सौर विकिरण, पत्ती की नमी, मिट्टी की नमी और तापमान और वायुमंडलीय दबाव और वाष्पीकरण के लिए महत्वपूर्ण मानदंडों को रिकॉर्ड करने में सक्षम होंगे.

कहां-कहां स्थापित होंगे स्वचालित मौसम स्टेशन

देवघर-केवीके सुजानी, गोड्डा, पाकुड़, साहिबगंज-केवीके, लोहरदगा-केवीके बीएयू, पश्चिमी सिंहभूम-बीएयू जगन्नाथपुर,सिमडेगा-केवीके बानो, चतरा, पलामू-केवीके डाल्टेनगंज, बोकारो-केवीके पेटरवार, गढ़वा-केवीके, रामगढ़-केवीके, गिरिडीह-केवीके गिरिडीह बेंगाबाद, हजारीबाग, लातेहार, गुमला.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें