27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूपीएससी रक्षा सेवा परीक्षा में डीपीएस बोकारो के अयान को देश में मिला स्थान

लेफ्टिनेंट के रूप में होगी ज्वाइनिंग, विद्यालय परिवार में हर्ष, दी बधाई

बोकारो. दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) बोकारो के एक और छात्र ने राष्ट्रीय फलक पर अपने विद्यालय, शहर और राज्य का नाम गौरवान्वित किया है. संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से भारत की तीनों रक्षा सेवाओं में प्रशिक्षणोपरांत अधिकारियों की बहाली के लिए आयोजित संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) – 2 की परीक्षा में विद्यालय का छात्र रह चुके अयान कुमार डे ने देशभर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है. अयान ने भारतीय नौसेना अकादमी (आइएनए) में जहां आल इंडिया रैंक तीन पाया, वहीं भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) की मेरिट लिस्ट में 17वीं रैंकिंग हासिल की है. हालांकि, उसने सैन्य अकादमी को ही चुना है और लेफ्टिनेंट के रूप में उसकी ज्वाइनिंग के लिए आगामी जुलाई महीने से देहरादून स्थित आइएमए में ट्रेनिंग शुरू होगी. उसकी इस कामयाबी पर डीपीएस बोकारो परिवार में हर्ष का माहौल है. दो जुलाई 2001 को जन्मे रामगढ़ निवासी टाटा स्टील (घाटो, वेस्ट बोकारो) के कर्मी संगम कुमार डे और गृहिणी पॉपी डे के पुत्र अयान को बचपन से ही सेना से जुड़कर देशसेवा करने की इच्छा थी. डीपीएस में 2018 बैच का छात्र रह चुका अयान जमुना हाउस में था. उसने 85.6 प्रतिशत के साथ विज्ञान में 12वीं की परीक्षा पास की. यहां के शिक्षकों ने उसे जो मार्गदर्शन दिया, उसने उसकी सफलता में अहम भूमिका निभाई. उसने परिवार को भी श्रेय दिया है. डीपीएस बोकारो के प्राचार्य डॉ. एएस गंगवार ने अयान को बधाई देते हुए उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की. उन्होंने उसकी सफलता को प्रत्यक्ष राष्ट्र-सेवा का अनुपम अवसर बताया. कहा कि विद्यालय विद्यार्थियों को हर वह अवसर और मंच प्रदान करता है, जिससे कि वे अपनी रुचि के अनुसार अपना करियर चुन सकें और भविष्य संवार सकें.

बचपन से ही सैन्य-सेवा की थी इच्छा

बुधवार को एक खास बातचीत में अयान ने बताया कि चूंकि उसकी प्रारंभिक स्कूलिंग रामगढ़ स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल से हुई और परिवार में रिश्ते के दादा, चाचा व अन्य लोग सेना में थे. इसलिए एक माहौल और रुचि का सिलसिला यहीं से शुरू हो गया था. अयान ने कहा कि सेना से जुड़कर चौबीसों घंटे, सातों दिन अपनी जान की बाजी लगाकर जी-जान के साथ राष्ट्र-सेवा उसकी ख्वाहिश थी. अब डेढ़ साल के प्रशिक्षण के बाद वह भारतीय सेना में ए ग्रेडिंग के साथ लेफ्टिनेंट के पद पर बहाल हो जाएगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें