1. home Hindi News
  2. state
  3. haryana
  4. after uttar pradesh haryana government is considering making a law against love jihad ksl

'लव जिहाद' के खिलाफ उत्तर प्रदेश के बाद अब हरियाणा सरकार कर रही कानून बनाने पर विचार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अनिल विज, गृह मंत्री, हरियाणा
अनिल विज, गृह मंत्री, हरियाणा
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : उत्तर प्रदेश के बाद अब हरियाणा में 'लव जिहाद' के खिलाफ कानून बनाया जायेगा. यूपी के मुख्यमंत्री का बयान आने के एक दिन बाद अब हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने रविवार को कहा है कि राज्य सरकार 'लव जिहाद' के खिलाफ कानून लाने पर विचार कर ही है.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के मद्देनजर कहा था कि 'लव जिहाद' को सख्ती से रोका जायेगा. इसके लिए सरकार प्रभावी कानून बनायेगी. मालूम हो कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक आदेश दिया है कि शादी-ब्याह के लिए धर्म परिवर्तन जरूरी नहीं है.

जानकारी के मुताबिक, हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार 'लव जिहाद' के खिलाफ कानून लाने पर विचार कर रही है. अनिल विज ने रविवार को ट्वीट कर कहा है कि, ''हरियाणा में 'लव जिहाद' के खिलाफ कानून बनाने पर विचार किया जा रहा है.''

हरियाणा के बल्लभगढ़ में पिछले सप्ताह 21 वर्षीया छात्रा निकिता की एक व्यक्ति ने गोली मार कर हत्या कर दी थी. इसके बाद मृतका के परिजनों ने आरोप लगाया कि आरोपित व्यक्ति छात्रा पर शादी करने के लिए धर्म परिवर्तन कर इस्लाम अपनाने का दबाव बना रहा था. वहीं, कुछ हिंदू संगठनों ने आरोप लगाया है कि लड़की की हत्या 'लव जिहाद' का मामला है.

घटना के बाद हरियाणा सरकार ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय एसआईटी गठित की है. इधर, पुलिस ने मामले में दो आरोपितों तौसीफ और रेहान को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं, एक अन्य आरोपित को हथियार उपलब्ध कराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

मालूम हो कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश ''शादी-ब्‍याह के लिए धर्म परिवर्तन जरूरी नहीं'' का हवाला देते हुए कहा था कि 'लव जिहाद' को सख्‍ती से रोका जायेगा. इसके लिए प्रभावी कानून बनायेंगे.

इधर, साधु-संतों के संगठन अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने भी 'लव जिहाद' को लेकर कहा है कि ऐसे मसले को बहुत गंभीरता से लेने की जरूरत है. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने कहा, ''परिषद 'लव जिहाद' को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी के बयान का समर्थन करता है. इस मसले को बहुत गंभीरता से लेने की जरूरत है.''

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें