1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi weather forecast updates monsoon heavy rain amh

Delhi Weather: दिल्ली में गर्मी से लोग परेशान, जानें कब से होगी Monsoon की झमाझम बारिश

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पालावत ने कहा कि दिल्ली में साफ आसमान के बीच चलने वाली शुष्क और गर्म पछुआ हवाओं के कारण अधिकतम तापमान एक बार फिर 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
pti

Delhi Weather Forecast : इन दिनों दिल्ली के लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं. राजधानी के लोग मॉनसून का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच शनिवार की सुबह सुहानी रही और यहां न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जानकारी दी है कि 27 जून से तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की जा सकती है जिससे लोगों को राहत मिलेगी.

आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान

आईएमडी के मुताबिक, शनिवार की सुबह साढ़े आठ बजे दिल्ली में हवा में सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 58 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दिन में आसमान में बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है. राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम यानी 39.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम यानी 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

27 जून से तापमान में गिरावट आने की संभावना

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो, 27 जून से तापमान में गिरावट आने की संभावना है. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पालावत ने कहा कि दिल्ली में साफ आसमान के बीच चलने वाली शुष्क और गर्म पछुआ हवाओं के कारण अधिकतम तापमान एक बार फिर 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. हालांकि, 27 जून से आंधी और हल्की बारिश के कारण तापमान में गिरावट आने की संभावना है.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 217

वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान तथा अनुसंधान प्रणाली'' (सफर) के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार सुबह करीब नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 217 दर्ज किया गया, जो 'खराब' श्रेणी में आता है. मालूम हो कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 से 200 के बीच ‘मध्यम', 201 से 300 के बीच ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' एक्यूआई माना जाता है.

27 जून को मॉनसून दिल्ली में दे सकता है दस्तक

मौसम विभाग के अनुसार 27 जून को मॉनसून दिल्ली में दस्तक दे सकता है. इधर, मौसम विभाग ने कई राज्यों में झमाझम बारिश की संभावना वयक्‍त की है. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय जैसे राज्यों में अगले पांच दिनों तक बारिश के आसार हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें