1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi university open book exam 2021 of final year students starts from tomorrow du admission 2021 to be done on merit basis check registration date and process du ac in sry

Delhi University Exams 2021: कल से शुरू होने वाली है दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं, दिया जाएगा एक घंटे का अतिरिक्त समय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Delhi University Open Book Exam 2021
Delhi University Open Book Exam 2021
internet

दिल्ली विश्वविद्यालय अंतिम सेमेस्टर में छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा 7 जून को आयोजित करेगा. विश्वविद्यालय ने इससे पहले दिन में "स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के वार्षिक मोड के छात्रों" के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी. सभी छात्रों से केवल डीयू पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पेपर जमा करने की अपेक्षा की जाती है. परीक्षा का तरीका ओपन बुक परीक्षा (OBE) प्रारूप में होगा.

ऐसे आयोजित की जाएगी परीक्षा

इस परीक्षा के लिए छात्रों के पास कुल चार घंटे का समय रहेगा. यदि इस दौरान किसी छात्र के साथ कोई तकनीकि परेशानी होती है तो उसे अतिरिक्त एक घंटे का समय दिया जाएगा. इसके लिए उसे कॉपी को पोर्टल पर अपलोड करते समय तकनीकी खामी के स्क्रीन शॉट भी अपलोड करने होगा. इन छात्रों की कॉपी को जांचने का निर्णय का अधिकार समीक्षा कमेटी के पास रहेगा.

आपको बता दें दिल्ली विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 15 मई से होने वाली थीं, हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते COVID-19 मामलों के कारण, परीक्षाएं 1 जून तक के लिए टाल दी गईं.. पिछले महीने, दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (DUTA) ने विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति पीसी जोशी को पत्र लिखकर कक्षाओं को स्थगित करने और परीक्षा रद्द करने की मांग की थी क्योंकि कई छात्र और शिक्षक कोरोनोवायरस महामारी से प्रभावित हुए हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 15 जुलाई के आस पास शुरू होगी दाखिला प्रक्रिया

दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति पीसी जोशी ने गुरुवार को कहा कि बोर्ड परीक्षा रद्द होने के मद्देनजर डीयू में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 15 जुलाई के आसपास शुरू होगी. एएनआई से बात करते हुए, जोशी ने सभी बोर्ड के छात्रों को आश्वासन दिया कि प्रवेश प्रक्रिया के दौरान सभी को समान अवसर दें.

आपको बताएं हर साल, डीयू अधिकांश पाठ्यक्रमों में कट-ऑफ के माध्यम से ग्रेजुएशन में एडमिशन लेता है. एडमिशन के सिए मेरिट 12वीं के अंकों के आधार पर तैयार की जाती है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें