1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. coronavirus delhi update covid 19 in india news community transmission in india health minister satyendr jain said this hindi news pwn

दिल्ली में शुरू हो गया है कम्युनिटी ट्रांसमिशन ! स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कही यह बात

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दिल्ली में शुरू हो गया है कम्युनिटी ट्रांसमिशन ! स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कही यह बात
दिल्ली में शुरू हो गया है कम्युनिटी ट्रांसमिशन ! स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कही यह बात
Twitter

दिल्ली मे एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हर दिन रिकॉर्ड नये मामले दर्ज किये जा रहे हैं. इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज कहा कि जिस तरह से राजधानी में कोरोना के नये मामले सामने आ रहे हैं उन्हें लग रहा है कि दिल्ली में करोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है. शायद दिल्ली को इस बात को स्वीकार भी कर लेना चाहिए.

हालांकि सत्येंद्र जैन ने कहा कि इस बारे में बोलने का अधिकार केवल केंद्र सरकार या भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद को ही है. इंडिया टूडे के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जब दिल्ली समेत पूरे देश में इतनी बड़ी संख्या में हर कोरोना संक्रमण के नये मामले आ रहे हैं तो यह माना जा सकता है कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरु हो चुक है. लेकिन केवल ICMR या सेंट्रल सरकार इस पर टिप्पणी कर सकती है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में 40 दिनों में मामले दोगने हो रहे हैं. अधिकारियों के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली में कोरोना वायरस के 4127 नये मामले सामने आये, इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या दो लाख 28 हजार के पार हो गयी है. दिल्ली में कोरोना से अब तक 4,127 लोगों की मौत हो चुकी है. दिल्ली सरकार द्वारा हेल्थ बुलेटिन के अनुसार गुरूवार को दिल्ली में 49,834 रैपिड-एंटीजन टेस्ट किये गये.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 93,337 नए मामले सामने आए और 1,247 मौतें हुईं. देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 53,08,015 है जिसमें 10,13,964 सक्रिय मामले, 42,08,432 ठीक/डिस्चार्ज/विस्थापित मामले, 85,619 मौतें शामिल हैं.

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा गठित एक समिति ने कहा है कि फिलहाल इस बात का कोई साक्ष्य नहीं है कि खाद्य सामग्री से कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ हो. जवाब में यह भी बताया गया कि कोविड-19 प्रभावित देशों से भारत में आयातित खाद्य सामग्री मनुष्य के सेवन के लिए सुरक्षित है. केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, ‘समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि फिलहाल खाद्य सामग्री से कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई साक्ष्य नहीं है.'

Posted By : Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें