1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. central government notice to private hospitals in delhi in case of irregularities in covid 19 vaccination aml

टीकाकरण में अनियमितता के मामले में दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों को केंद्र का नोटिस, जानें पूरा मामला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टीकाकरण में अनियमितता के मामले में दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों को केंद्र का नोटिस.
टीकाकरण में अनियमितता के मामले में दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों को केंद्र का नोटिस.
Social Media

नयी दिल्ली : दिल्ली के कई प्राइवेट अस्पतालों में कोरोनावायरस टीकाकरण (Covid 19 vaccination) में अनियमितता का मामला प्रकाश में आया है. इसके बाद केंद्र सरकार (Central Government) ने उन अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस जारी करने का दिल्ली सरकार को निर्देश दिया है. केंद्र ने दिल्ली सरकार से मामले में जांच कर कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है. दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विद्यासागर इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ, न्यूरो एंड एलाइड साइंस (VIMHANS) को टीकाकरण नियमों का उल्लंघन मामले में नोटिस जारी करने को कहा है.

बता दें कि निजी टीकाकरण केंद्र के रूप में पूवी दिल्ली के विमहंस को अधिकृत किया गया है. इसी अस्पताल में अनियमितता बरतते हुए 45 साल के कम आयु वर्ग के कुछ लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली सरकार को 48 घंटे के अंदर अस्पताल से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया है. बताया जा रहा है कि जांच में दोषी पाए जाने पर अस्पताल पर आर्थिक दंड भी लगाया जा सकता है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की चिट्ठी में कहा गया है कि अस्पताल पर आर्थिक दंड लगाने के साथ-साथ अगर कारण बताओ नोटिस का संतोषजनक जवाब नहीं मिले तो इस अस्पताल को कोविड टीकाकरण केंद्र के पैनल से हटाया जाना चाहिए. केंद्र की चिट्ठी में यह भी कहा गया कि अस्पताल के खिलाफ घोर अनियमतता का मामला सामने आया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की ओर से लिये गये पत्र में कहा गया है कि विमहंस अस्पताल द्वारा 45 साल के कम आयु के लोगों को स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर के तौर पर दिखाकर, गलत तरीके से उनका टीकाकरण किया गया है. यह नियमों के विरूद्ध है. ऐसा करने वाले दूसरे प्राइवेट अस्पतालों की भी जांच होनी चाहिए और उनके खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए.

दिल्ली में एक दिन में 3,548 कोरोना के नये मामले

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 3,548 नये मामले मिले हैं. जबकि 15 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में 2936 लोग इस संक्रमण से ठीक हुए हैं. दिल्ली में संक्रमण के कुल मामले 6,79,962 हो गये हैं. अब तक 6,54,277 लोग ठीक हुए हैं. संक्रमण से अब तक 11,096 लोगों की मौत हुई हैं. कुल एक्टिव मामलों की संख्या 14,589 है. बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कई अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये हैं. लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल (एलएनजेपी), बाबा साहेब आम्बेडकर अस्पताल और जीटीबी अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ायी जायेगी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें