1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. saran
  5. iit roorkee green flag of double decker super structure map in chapra bihar asj

डबल डेकर फ्लाई ओवर के सुपर स्ट्रक्चर नक्शा को आइआइटी रुड़की की हरी झंडी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आइआइटी
आइआइटी

छपरा (सदर) : छपरा शहर में निर्माणाधीन एशिया के सबसे लंबे व भारत के दूसरे डबल डेकर (फ्लावई ओवर) के निर्माण के लिए सुपर स्ट्रक्चर का नक्शा आइआइटी रूढ़की से स्वीकृत हो गया. अब 35 सौ मीटर लंबे छपरा शहर से भिखारी चौक से जिला स्कूल के निकट तक जाने वाले इस डबल डेकर निर्माण के दौरान जहां ग्राउंड लेबल पर पीलर ढालने का काम पूरा हो गया है. वहां सुपर स्ट्रक्चर के नक्शा के अनुसार पिलर को ऊपर ले जाने, सड़क के दोनों तरफ बने बिम ढ़ालने व स्टिल के गार्डर से सुपर स्ट्रक्चर का काम शुरू होगा. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार के अनुसार सुपर स्टक्चर का नक्शा पास होने के बाद डबल डेकर निर्माण में लगी कंपनी, एनसीसी के तकनीकी पदाधिकारियों द्वारा प्रथम चरण में गांधी चौक से पुरब सुपर स्ट्रक्चर का कार्य शुरू किया जायेगा.

डबल डेकर के प्रथम व द्वितीय डेक के बीच वाहन परिचालन के लिए साढ़े पांच मीटर होगी ऊंचाई : डबल डेकर निर्माण के दौरान स्वीकृत सुपर स्ट्रक्चर के नक्शे के अनुसार धरातल से प्रथम डेक व दूसरे डेक के बीच उंचाई 5.5 मीटर होगी. जिससे आवश्यकतानुसार बड़े वाहन भी इसके नीचे से आ जा सके. वहीं नक्शा के अनुसार धरातल पर दोनों पीलर के बीच की दूरी 7.5 मीटर होगी. जबकि प्रथम तथा द्वितीय डेक के बीच वाहनों के चलने के लिए चौड़ाई 5.5 मीटर होगी. कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार के अनुसार सुपर स्ट्रक्चर के तहत स्टील गार्डर से स्टील गडर का ज्यादा काम होगा. इसके अलावा दोनो डेक के फर्श को आरसीसी बनाया जायेगा. नक्शा मिलने के बाद शीघ्र ही सुपर स्टक्चर का काम शुरू किया जायेगा.

उन्होंने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर डीएम सुब्रत कुमार सेन के निर्देश पर बेहतर आवागमन की सुविधा के उद्देश्य से गांधी चौक से भिखारी ठाकुर चौक तक सड़क की ढलाई कर दी गयी है. जिससे आम लोगों को आने-जाने में परेशानी नहीं हो. साथ ही आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान पुलिस लाइन के बगल में छपरा हवाई अड्डा मैदान में राज्य या राष्ट्रीय स्तर के नेताओं के आगमन या सभा के आयोजन के दौरान आमजनों या प्रशासन को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो. वहीं नगरपालिका चौक के पश्चिम से लेकर राजेंद्र सरोवर तक भी डबल डेकर निर्माण के लिए ग्राउंड पीलर ढ़ालने का काम अंतिम चरण में है. शीघ्र ही आठ से 12 पीलर को एक में जोड़ कर कैप बनाने व जमीन से ऊपर पीलर को लाने का कार्य किया जायेगा.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें