1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. samastipur
  5. bseb exam 2021 schedule 10th and 12th date bihar board ka ecam kab hai avh

BSEB Exam : कोरोना और चुनावी समय में कैसे हो इंटरमीडिएट सेंट अप परीक्षा ? पसोपेश में स्कूल कॉलेज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
BSEB Exam : कोरोना और चुनावी समय में कैसे हो इंटरमीडिएट सेंट अप परीक्षा ? पसोपेश में स्कूल कॉलेज
BSEB Exam : कोरोना और चुनावी समय में कैसे हो इंटरमीडिएट सेंट अप परीक्षा ? पसोपेश में स्कूल कॉलेज
Facebook

BSEB Exam : चुनावी गहमागहमी व कोरोना संक्रमण के बीच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट सेंट अप परीक्षा की तिथि घोषित कर स्कूल व कॉलेजों की मुश्किलें बढ़ा दी है. बोर्ड ने 14 अक्तूबर से परीक्षा की तिथि घोषित की है. इधर कोरोना संकट के साथ ही जिले में बिहार विधानसभा के दूसरे व तीसरे चरण का मतदान क्रमशः तीन व सात नवंबर को घोषित हो चुका है.

इसके लिए कई स्कूलों व कॉलेजों के भवन प्रशासन ने अधिग्रहित कर रखे हैं. वहीं शिक्षकों व कर्मियों की भी चुनावी ड्यूटी लगी है, जिसके लिए उन्हें आयेदिन प्रशिक्षणों में जाना पड़ता है, ऐसे में इंटरमीडिएट सेंट अप परीक्षा का आयोजन स्कूलों व कॉलेजों के लिए चुनौती है. स्कूल व कॉलेज इसको लेकर पसोपेश में हैं. विधानसभा चुनाव को लेकर शहर से लेकर प्रखंडों तक के कई शैक्षणिक संस्थानों में जवानों के ठहराव की व्यवस्था की गई है, तो कुछ में चुनावी तैयारियां चल रहीं हैं. इसको लेकर शैक्षणिक संस्थान परेशान हैं.

परीक्षा को लेकर उनमें असमंजस की स्थिति है. कुछ कॉलेजों ने बोर्ड से परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने की गुहार भी लगाई थी, जिसके बाद बोर्ड ने 14 अक्तूबर से पांच नवंबर के बीच अपनी सुविधा के अनुसार सेंट अप परीक्षा लेने की छूट दी है. बावजूद इसके समस्या यथावत बनी हुई है. कुछेक एचएम ने बताया कि चुनाव को लेकर कर्मियों व अध्यापकों की ट्रेनिंग चल रही है. फिर भी 15 अक्तूबर से परीक्षा के आयोजन की रूपरेखा तैयार की जा रही है.

कोरोना,चुनाव व दशहरा के बीच परीक्षा कार्यक्रम को एडजस्ट करना काफी परेशानी भरा है. वही चुनाव को देखते हुए वाहनों का आवागमन भी प्रभावित होने वाला है. वही इंटर सेंट अप परीक्षा के आयोजन को लेकर शहर के कुछेक कॉलेजों ने हाथ खड़े कर दिए हैं. यहीं दुहाई दी, कहा कि मौजूदा परिस्थिति में परीक्षा लेना संभव नहीं लग रहा. इस संबंध में डीइओ वीरेंद्र नारायण ने कहा कि बोर्ड के निर्देशों के अनुरूप ही परीक्षा ली जानी है, जिन संस्थानों को जिला प्रशासन ने चुनाव के लिए अधिग्रहित किया है.

उनके संबंध में अभी कोई निर्देश नहीं मिला है. निर्देश मिलने पर ही कुछ कहा जा सकता है. बताते चलें कि पूर्व में यह परीक्षा 14 से 21 अक्तूबर तक ही थी. इसके बाद स्कूल द्वारा डीइओ कार्यालय में 12 नवंबर तक सेंटअप का रिजल्ट जमा करना है साथ ही सभी स्कूलों को सेंटअप परीक्षा में उपस्थित और अनुपस्थित के साथ उत्तीर्ण और अनुत्तीर्ण की सूची बोर्ड को भेजनी है. यह सूची सॉफ्ट के साथ हार्ड कॉपी में भी भेजनी होगी. सूची में छात्र का नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, संकाय और छात्र को आये अंक की जानकारी देनी है.

Posted by : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें