15.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरसमस्तीपुर में श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज का सीएम नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन, जानिए अस्पताल की खासियत..

समस्तीपुर में श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज का सीएम नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन, जानिए अस्पताल की खासियत..

बिहार के समस्तीपुर को 500 बेड वाला मेडिकल कॉलेज अस्पताल का सौगात मिला है. सीएम नीतीश कुमार ने रविवार को श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज अस्पताल का उद्घाटन किया. सरायरंजन के नरघोघी में 500 बेड वाले इस अस्पताल की खासियत इसे अलग बनाती है.

बिहार के समस्तीपुर को 500 बेड वाला मेडिकल कॉलेज अस्पताल का सौगात मिला है. सरायरंजन के नरघोघी में बने श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज अस्पताल का रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुामर ने उद्घाटन किया. उद्घाटन कार्यक्रम में सूबे के उपमुख्यमंत्री सह प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव सहित कई मंत्री शामिल रहे. अत्यानुधिक सुविधाओं से लैश ओटी समेत कई अन्य चीजों को लेकर यह अस्पताल अपने आप में बेहद खास है. वहीं समस्तीपुर के लिए पटना से सीएम नीतीश कुमार व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव एकसाथ रवाना हुए थे. मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गयी थी. वर्ष 2019 में सीएम नीतीश कुमार ने ही इस मेडिकल कॉलेज अस्पताल की नींव रखी थी.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है SRJMCH

श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज अस्पताल जिले के लिए बहुत बड़ा वरदान है. यह पूरी तरह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. 500 बेड के अस्पताल वाले इस मेडिकल कॉलेज में MBBS की पढ़ाई की व्यवस्था है. सभी बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था की गयी है. खास बात यह है कि ऑक्सीजन की सप्लाई अगर एक साथ सभी बेडों के लिए भी की जाये, फिर भी लगातार आठ घंटे तक ऑक्सीजन सप्लाई की जा सकती है. इसके साथ ही, छात्र-छात्राओं के हॉस्टल, डॉक्टरों व स्टॉफ के लिए क्वार्टर की व्यवस्था की गयी है. ओपीडी के साथ-साथ आइसीयू, लेबर रूम, ब्लड बैंक, दो अल्ट्रासाउंड, एक एक्स-रे मशीन लगाये गये हैं. दवा स्टॉक रूम, ब्लड बैंक, रेडियोलॉजी व पैथोलॉजी की व्यवस्था की गयी है. वहीं अत्याधुनिक रोटी बनाने वाली मशीन, आटा गूंथने वाली मशीन युक्त मॉड्यूलर किचेन,


बनाया गया अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर

श्रीराम जानकारी मेडिकल कॉलेज, अस्पताल में अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर बनाया गया है. ऑपरेशन थियेटर के ऊपर लैमिनार हेपा फिल्टर लगा हुआ है, जो बैक्टीरिया को फिल्टर कर लेता है, जिससे मरीजों पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा. इसके अलावा नॉर्मल ओटी की व्यवस्था की गयी है. वहीं, मरीज के बेड भी अत्याधुनिक हैं. बेड रिमोट सुविधा से लैस है. मरीज अपनी सुविधानुसार इसका ऐडजस्टमेंट कर सकते हैं.


उद्घाटन के साथ ही काम करने लगेंगे कई विभाग

श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज, अस्पताल में उद्घाटन के साथ ही कई विभाग काम करने लगेंगे. ओपीडी के साथ जनरल मेडिसिन विभाग, सर्जरी विभाग, स्त्री एवं प्रसूति राेग विभाग, नेत्र विभाग, शिशु रोग विभाग, रेडियोलॉजी तथा क्लीनिकल पैथोलॉजी विभाग काम करने लगेगा. इसको लेकर एसआरजेएमसीएच में 23 डॉक्टर, 24 मेडिकल कर्मी, 22 जीएनएम, 20 परिचारिका की नियुक्ति की गयी है. विभागों के संचालन की सभी व्यवस्था कर ली गयी है.

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पहुंचे सीएम-डिप्टी सीएम

बता दें कि मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गयी थी. जगह-जगह दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की नियुक्ति की गयी है. उद्घाटन कार्यक्रम में आने वाले लोगों के लिये भव्य पंडाल बनाये गये हैं. पंडाल के सामने मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री तथा मंत्रियों के लिए आकर्षक मंच बनाया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें