18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bihar Weather: पूर्णिया में प्रचंड ठंड की मार अभी जारी रहेगी, जानिए सीमांचल का मौसम कब से सुधरेगा..

बिहार में ठंड का प्रकोप बढ़ा हुआ है. सीमांचल में भी ठंड की मार लोग झेल रहे हैं. पूर्णिया में अगले 72 दिनों तक शीतलहर की मार जारी रहेगी. मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गयी है कि सीमांचल समेत बिहार का मौसम कब से सुधरेगा. जानिए वेदर रिपोर्ट..

Bihar Weather Report: बिहार में ठंड का प्रकोप जारी है. सीमांचल क्षेत्र में भी गलन वाली ठंड पड़ रही है. कहा जाता है कि संक्रांति पर सूर्य के उत्तरायण होने पर ठंड कम हो जाती है पर इस साल अब तक राहत के आसार नज़र नहीं आ रहे हैं. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अभी लगातार 72 घंटे तक पूर्णिया का मौसम खराब रह सकता है. आलम यह है कि पूरा पूर्णिया कड़कड़ाती ठंड (Punria Weather Report) में ठिठुर रहा है और सर्दी का सितम कहर बरपा रहा है.

पूर्णिया का मौसम..

सर्द हवाओं के कारण पूर्णिया में अधिकतम तापमान में गिरावट आ गयी है. कोहरा और शीत लहर ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. इस बीच बुधवार को पूर्णिया में मौसम का अधिकतम तापमान 13.4 एवं न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. इससे पहले मंगलवार को अधिकतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इस बीच, पूरे दिन धुंध छाए रहने और सर्द पछुआ हवा के कारण कड़क ठंड का अहसास होने लगा.

पूर्णिया में ठंड कब से घटेगी..?

पछुआ हवा से बढ़ी ठंड के कारण पूर्णिया शहर के मॉल व सार्वजनिक स्थानों पर चहल-पहल अपेक्षाकृत कम दिखी. दिन के 10 बजे के बाद कोहरा खत्म हुआ पर दिन भर बादल छाये रहे. बादलों की धुंध के बीच दिन भर लोग बेहाल और परेशान रहे. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो पहाड़ी इलाकों में हुई वर्फबारी का असर बना हुआ है. इसका असर आने वाले दो दिनों तक बने रहने की संभावना है. इस बीच तापमान में गिरावट आ सकती है. विशेषज्ञों ने बताया कि जिले के कुछ इलाकों में अगले तीन दिनों तक कोहरा लोगों की परेशानियां भी बढ़ा सकता है.

Also Read: Bihar Weather: भागलपुर समेत इन जिलों में इस दिन से घटेगी ठंड और निकलेगी धूप, अभी जारी रहेगी शीतलहर की मार..
किशनगंज का मौसम,  कब से मिलेगी राहत?

किशनगंज जिले में लगातार चौथे दिन न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया.पारा लगातार गिरते रहने से यहां वादियों जैसी ठंड का अहसास हो रहा है. घने कोहरे, सिहरन जनजीवन त्रस्त है.बुधवार की तड़के भी कोहरे के कारण विजिबिलिटी लगभग 10 मीटर तक ही रही. हालांकि 8:00 बजे के बाद से धरातल पर से कोहरा छंटते दिखा. परंतु, आसमान में बादलों के जमे होने के कारण सूर्य की झलक नहीं दिखी. इसके कारण ठिठुरन काफी बढ़ी हुई है.वहीं पछिया हवा ने शीत लहर के प्रकोप को बढ़ाया.इस सीजन में पिछले चार दिनों से न्यूनतम तापमान काफी तेजी से गोता लगा रहा है.जब तीन दिन पूर्व दिन के तापक्रम में गिरावट आते दर्ज की गई थी. उसी में मंगलवारऔर बुधवार को शीतलहर की चपेट में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पहुंच गया.

Also Read: Bihar Weather: बिहार में ठंड की विदाई की आयी तारीख, बारिश और शीतलहर को लेकर भी मौसम विभाग ने दी जानकारी..
कटिहार का मौसम, कब से मिलेगी राहत?

कटिहार जिले में लगातार पड़ रही कड़ाके की ठंड व शीतलहर से लोगों को राहत नहीं मिल रही है. लगातार चौथे दिन सूर्यदेव के दर्शन लोगों को नहीं हो सका. जिसके कारण दिन के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. बुधवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रेकार्ड किया गया. दिन व रात के तापमान में मात्र छह डिग्री सेल्सियस का फर्क रह गया है. जिसके कारण रात व दिन दोनों में ही लोग ठंड से उतने ही परेशान हो रहे हैं. हालत यह है कि लोग घर में रहने को मजबूर हो रहे हैं. बहुत जरूरी पड़ने पर ही घर से निकल रहे हैं. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार अगले 26 जनवरी तक लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलेगी. तापमान में एक दो डिग्री का अंतर हो सकता है. पर ठंड व शीतलहर जारी रहेगी. 

ठंड में ठिठुरी जिन्दगी,अलाव बना सहारा

कड़ाके की ठंड से लोग ठिठुर रहे हैं. सर्द हवा और हाड़ कंपा देने वाली ठंढ़ ने जीना मुश्किल कर दिया है. जिले के विभिन्न जगहों पर भरण पोषण के लिए मेहनत और मजदूरी करने वाले लोग परेशान हैं.ठंड से ठिठुरते लोग इसके बचाव के लिए चाय की भट्ठी के पास सिमटे दिखाई पड़ रहे है या फिर इधर उधर पड़ी लकड़ी, टायर व कागज को जला कर सर्दी से निजात पाने का जुगाड़ कर रहे है. मौसम के करवट बदलने के साथ दिनों दिन पारा लुढ़कते जा रहा है.बढ़ती ठंड की वजह से लोगों को घरों में दुबकना पड़ते रहना पड़ रहा है.सबसे बड़ी परेशानी दैनिक मजदूरों व रिक्शा चलाने वाले लोगों को झेलनी पड़ रही है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें