18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपूर्णियापूर्णिया की निगेहबानी करेगी अब ‘तीसरी आंख’, समाहरणालय में बने कंट्रोल रूम से की जायेगी निगरानी

पूर्णिया की निगेहबानी करेगी अब ‘तीसरी आंख’, समाहरणालय में बने कंट्रोल रूम से की जायेगी निगरानी

शहरवासियों की सुरक्षा व आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से नये साल में भीड़ वाले सार्वजनिक स्थलों पर हाई क्वालिटी के करीब सवा सौ सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. इनमें अपराधियों के चेहरों के साथ-साथ वाहनों के नंबर तक साफ नजर आयेंगे.

पूर्णिया. यह शहरवासियों को सुकून देने वाली खबर है. अपना पूर्णिया शहर बहुत जल्द ‘तीसरी आंख’ की निगरानी में होगा. अपराधी चाहे जितना भी शातिर हो, वह पुलिस की नजरों से बच सकता है लेकिन अब तीसरी आंख की नजर भी उस पर रहेगी और वह बच नहीं पायेगा. शहरवासियों की सुरक्षा व आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से नये साल में भीड़ वाले सार्वजनिक स्थलों पर हाई क्वालिटी के करीब सवा सौ सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. इनमें अपराधियों के चेहरों के साथ-साथ वाहनों के नंबर तक साफ नजर आयेंगे. इसके जरिये शहर की सफाई व्यवस्था की भी मॉनिटरिंग की जायेगी.

कैमरे लगाने के लिए सर्वे कर जगह भी चिह्नित

नगर निगम व जिला प्रशासन ने संयुक्त रूप से कवायद शुरू कर दिया है. कैमरे लगाने के लिए सर्वे कर जगह भी चिह्नित कर लिए गये हैं. इनमें शहर में प्रवेश करने वाले स्थानों, मुख्य मार्गों, चौराहों, बाजारों, भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों, संवेदनशील इलाके शामिल हैं. दरअसल नगर निगम ने सुरक्षा व सफाई व्यवस्था की निगरानी के लिए पूर्णिया में नई पहल शुरू करने की योजना बनायी है. इस योजना के अनुसार शहर में सुरक्षा से लेकर साफ-सफाई व्यवस्था की मॉनीटिरिंग अब सीसीटीवी कैमरे से की जायेगी. इसके लिए नगर निगम की तरफ से सीसीटीवी कैमरा लगाने की तैयारी शुरू कर दी गयी है. हालांकि इनमें से कुछ जगहों पर सीसीटीवी लगी हुई है तो कुछ जगह शोभा का वस्तु बना हुआ है क्योंकि उसके बेहतर परिणाम भी नहीं आ रहे हैं.

Also Read: केके पाठक ने बदल दी बिहार में ‘शिक्षा’ की सूरत, प्ले स्कूल की तरह दिखने लगे आंगनबाड़ी केंद्र

शहर में चप्पे-चप्पे पर रखा जा सकेगा नजर

जानकारी के अनुसार सीसीटीवी की निगरानी पहले से कार्यरत समाहरणालय में बने कंट्रोल रूम से निगरानी की जायेगी. इसके लिए कंट्रोल रूम को पहले से अधिक विकसित किया जायेगा. नगर निगम व जिला प्रशासन मिल कर इस योजना से शहर में चप्पे-चप्पे पर नजर रख सकेगा. इसके साथ ही आपराधिक गतिविधियों पर भी पुलिस की नजर बनी रहेगी. याद रहे कि नगर निगम शहर में विकास के साथ सुुरक्षा की योजना पर काम करने में जुटा है. इसी के तहत नगर के सभी बाजार, चौराहों पर सीसीटीवी लगाने की कवायद की जा रही है. शहर के प्रवेश द्वार, शहर के मुख्य चौक और चौराहे, भीड़ वाले स्थान समेत अन्य जगहों पर कैमरे लगाने का काम शुरू है. कैमरे लग जाने के बाद पुलिस इनकी फुटेज की मदद से आपराधिक घटनाओं या किसी प्रकार की अप्रिय गतिविधियां की जांच कर सकेगी.

ट्रैफिक सिग्नल पर लग रहे हैं कैमरे

निगम की योजना के मुताबिक शहर में संचालित ट्रैफिक सिग्नल पर भी हाइ क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं ताकि रात के समय भी यातायात नियम तोड़ने पर लोगों के वाहनों की पहचान आराम से हो सके. ट्रैफिक सिग्नल पर सीसीटीवी कैमरा लग जाने के बाद यातायात तोड़ने वाले लोगों के गाड़ी का डिटेल्स चिह्नित कर उनके नाम का चालान उनके घर पर पहुंच जायेगा. चालान में जितने का जुर्माना होगा, उसको भरना अनिवार्य होगा. चालान जमा नहीं करने पर वैसे लोगों पर यातायात नियम के तहत कार्रवाई भी हो सकती है. सीसीटीवी लग जाने के बाद बिना हेलमेट के बाइक चलाना, ट्रिपल लोडिंग, ओवर लोडिंग, तेज स्पीड, चोरी के वाहन सहित अन्य गतिविधि पर पुलिस की नजर रहेगी. यातायात नियम तोड़ने वाले लोगों के घर जुर्माने का चलान पहुंच जायेगा.

यहां लगाये जायेंगे सीसीटीवी कैमरे

इसमें शहर के मधुबनी बाजार, मंझली चौक, थाना चौक, नगर निगम चौक, गिरजा चौक, आर एन साव चौक, बस स्टैंड, भट्ठा बाजार, लखन चौक, आस्था मंदिर, रजनी चौक, पॉलिटेक्निक चौक, नेवालाल चौक, जनता चौक, फोर्ड कंपनी, लाइन बाजार चौक, लाइन बाजार शिव मंदिर रोड, खुश्कीबाग, गुलाबबाग सन्हौली चौक, गुलाबबाग जीरो माइल आदि जगहों पर सीसीटीवी लगना है.

नियंत्रण कक्ष स्थापित होगा

कैमरों की मॉनीटरिंग पुलिस के साथ निगम के अधिकारी करेंगे. इसके लिए समारहणालय के नियंत्रण कक्ष का विस्तार किया जायेगा. इसमें तकनीकी रूप से सशक्त लोग नियुक्त होंगे. उन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा. निर्धारित अवधि का डाटा सुरक्षित रखने की व्यवस्था होगी.

मार्केट यार्ड के लिए योजना नहीं

शहर के गुलाबबाग मार्केट यार्ड के अंदर सीसीटीवी कैमरा लगाये जाने की कोई योजना सामने नहीं आयी है जबकि व्यापारियों की सुरक्षा के लिए यार्ड के अंदर सीसीटीवी कैमरा लाजिमी माना जा रहा है. गौरतलब है कि मार्केट यार्ड के अंदर गुलाबबाग मंडी आबाद है जहां उत्तर बिहार के अलावा बंगाल के विभिन्न जिलों के किसान और कारोबारियों का जमावड़ा लगता है. यार्ड के अंदर 350 से अधिक दुकान और 50 से अधिक गोदामों की संख्या है जहां रोजाना करोड़ों की खरीद-बिक्री हुआ करती है. किसानों व खरीदारों की इस भीड़ में कभी-कभी अपराधी भी हाथ साफ कर लेते हैं. इस लिहाज से मार्केट यार्ड के अंदर भी सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने की जरुरत महसूस की जा रही है.

कहते हैं अधिकारी

पूर्णिया के नगर आयुक्त आरिफ अहसन ने कहा कि शहर में आमजन की सुरक्षा के दृष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. शहर के भीड़-भाड़ वाले चौक चौराहे और बाजारों में हाइ क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू कर दिया गया है. सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ शहर की साफ-सफाई की भी मॉनिटरिंग की जायेगी. रात के समय भी सीसीटीवी कैमरे से शहर की गतिविधियों की निगरानी की जायेगी. सभी जगह बहुत जल्द हाइ क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें