21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार: प्रकाश पर्व की शुरुआत, विदेश से पहुंचे श्रद्धालु, पटना साहिब में भक्तों के लिए खास इंतजाम

Prakash Parv 2024: प्रकाश पर्व की शुरुआत हो चुकी है. पटना में विदेशों से भी श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. वहीं, यहां भक्तों के लिए खास इंतजाम किए गए है. सोमवार को यहां प्रभात फेरी निकाली गई.

पटना सिटी. प्रकाश पर्व की शुरुआत हो गई है. 17 जनवरी को मुख्य समारोह मनाया जाएगा. सोमवार को गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 357 वें प्रकाश पर्व पर आज बड़ी प्रभात फेरी निकाली गयी. 15, 16 और 17 जनवरी को मनाए जाने वाले गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 357 वें प्रकाश उत्सव को लेकर पटना सिटी के तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब से पंच प्यारों की अगुवाई में सिख श्रद्धालुओं द्वारा आज बड़ी प्रभात फेरी निकाली गई है. यह प्रभात फेरी तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब से शुरू होकर नगर भ्रमण करते हुआ वापस तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब पहुंची. गाजे- बाजे ऊंट घोड़े के साथ इसके निकाला गया. इसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया. पटना साहिब में भक्तों के लिए खास इंतजाम किया गया है. इसके साथ ही यहां विदेशों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे है. प्रकाश उत्सव को लेकर तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब में तीन दिवसीय अखंड पाठ शुरू किया जा रहा है. 17 जनवरी को तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब के विशेष दीवान में गुरु महाराज का प्रकाश पर्व पूरे धूमधाम के साथ मनाया जाएगा.

ट्रैफिक प्लान को किया गया तैयार

मंगल तालाब स्थित रामदेव महतो सामुदायिक भवन में बैठक का भी आयजन किया गया था. इसमें जिलाधिकारी ने बताया कि उत्कृष्ट भीड- प्रबंधन, सुचारू यातायात तथा सुदृढ़ विधि-व्यवस्था संधारण प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है. समस्त प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी सजग, तत्पर व प्रतिबद्ध रहकर कार्य करें. विधि- व्यवस्था संधारण के लिए 73 स्थानों पर 100 से अधिक दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों, सशस्त्र बल व लाठी बल प्रतिनियुक्त किया गया है. वीडियोग्राफी व सीसीटीवी की समुचित व्यवस्था, यातायात नियंत्रण व पार्किंग का प्रबंध हुआ है. प्रकाश पर्व पर आवासन, परिवहन, यातायात प्रबंधन, विधि- व्यवस्था संधारण व भीड प्रबंधन की उत्कृष्ट व्यवस्था की गयी है. वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्र ने जानकारी दी है कि पुलिस अधीक्षक, यातायात द्वारा ट्रैफिक प्लान बनाया गया है. ताकि संगत को सुविधा मिल सके.

Also Read: अयोध्या राम मंदिर निर्माण में महावीर मंदिर ट्रस्ट ने 10 करोड़ का किया दान, इस दिन दी जाएगी आखिरी किस्त की राशि
24 घंटे तैनात रहेगी टीम

प्रकाश पर्व को लेकर क्विक रिस्पान्स टीम (क्यूआरटी) व क्विक मेडिकल रिस्पान्स टीम (क्यूएमआरटी) को 24 घंटे तैनात रहेगी. ठंड को देखते हुए सिविल सर्जन को श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य सुविधा का विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया है. घाटों पर एसडीआरएफ, एनडीआरएफ टीम व गोताखोरों को तैनात किया गया है. इस दौरान रिवर पेट्रोलिंग होगी.एक दर्जन स्थानों पर पैदल गश्ती हेतु पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है. जानकारी के अनुसार दो पालियों में चार जगहों पर हेल्प डेस्क कार्य कर रहा है. इसमें पटना साहिब स्टेशन, पटना जंकशन, राजेंद्र नगर स्टेशन और पटना एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क कार्य कर रहा है. इसमें आठ दंडाधिकारी को लगाया गया है. पुलिस पदाधिकारी और बल की तैनाती हे. पार्किग के लिए दीदारगंज बाजार समिति, झाउगंज से कंगन घाट, मंगल तालाब पार्किग स्थल पर दो पालियों में दंडाधिकारी को लगाया गया है. स्वच्छ पेयजल के लिए पर्याप्त संख्या में वाटर टैंकर तथा वाटर एटीएम की व्यवस्था है. निगम द्वारा साफ- सफाई पर कराया जा रहा है. जिला अग्निशमन पदाधिकारी को महत्वपूर्ण स्थलों पर पर्याप्त संख्या में फायर ब्रिगेड एवं यूनिट तैनात रखने का निर्देश दिया गया. इसके अलावा तख्त साहिब, गुरुद्वारा गायघाट, हांडी साहिब दानापुर, गुरु के बाग,बाललीला गुरुद्वारा समेत अन्य जगहों पर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की तैनाती है.

Also Read: राम जी 22 जनवरी को नहीं आएंगे अयोध्या, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तेज प्रताप बोले- सपने में भगवान ने कही ये बात
40 जोड़ी ट्रेनों को मिला ठहराव

श्रद्धालु की सुरक्षा का यहां खास ख्याल रखा गया है. मेडिकल की टीम को भी तैनात किया गया है. साथ ही हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है. घाटों पर लोगों की सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवानों की तैनाती की गई है. गंगा नदी में पेट्रोलिंग भी की जाएगी. बता दें कि पटना साहिब स्टेशन पर रेलवे की ओर से 40 जोड़ी ट्रेनों को ठहराव दिया गया है. लोगों की सुविधाओं का खास ख्याल रखा गया है. लोगों को आवागमन में आसानी हो, इसलिए ट्रेन की यहां शुरुआत की गई है. इस कार्यक्रम की हर गतिविधि की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा रही है.

(पटना सिटी से मुकेश वर्मा की रिपोर्ट.)

Also Read: बिहार में मकर संक्रांति की धूम, गंगा घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, सुख- समृद्धि की लोगों ने की कामना

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें