1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. uncle removed chirag and made suraj bhan the working president then nephew expelled five mps including paras from the ljp asj

चाचा ने चिराग को हटा सूरजभान को बनाया कार्यकारी अध्यक्ष, तो भतीजे ने किया पारस समेत पांच सांसदों को पार्टी से बाहर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान
लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान
Prabhat khabar

पटना. लोजपा संसदीय दल के नेता पद छिन जाने के दूसरे दिन चिराग पासवान लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से भी हटा दिये गये. उधर, चिराग ने भी पारस सहित पांचों सांसदों को पार्टी से निकाल दिया. मंगलवार को लोजपा के बागी पांचों सांसदों ने चिराग पासवान को पार्टी अध्यक्ष पद से हटाते हुए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सूरजभान को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है. पांच दिनों के अंदर पटना में राष्ट्रीय कार्यर्समिति की बैठक होगी, जिसमें संसदीय दल के नये नेता पशुपति कुमार पारस को नया अध्यक्ष चुना जायेगा.

इसके पहले संसदीय दल के नेता पारस के आग्रह पर पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की आपातकालीन बैठक उनके दिल्ली अावास पर बुलायी गयी. बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि लोजपा के संविधान में एक व्यक्ति एक पद की बात कही गयी है. इसलिए चिराग पासवान को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटाते हुए दल के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सूरज सिंह उर्फ सूरज भान सिंह को राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जाये.

राष्ट्रीय कार्यसमिति ने यह भी निर्णय लिया कि राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष ही चुनाव अधिकारी रहेंगे. उन्हें यह निर्देश दिया गया कि वह पांच दिनों में राष्ट्रीय परिषद की बैठक बुलाकर राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव संपन्न कराएं.

आज पटना आयेंगे पारस

पार्टी सूत्रों के अनुसार बुधवार को पशुपति कुमार पारस पटना पहुंचेंगे. अगले पांच दिनों में पटना में राष्‍ट्रीय कार्यसमिति की बैठक बुलायी जायेगी. इसके बाद पारस को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए चुना जायेगा. पार्टी सूत्रों की मानें तो पारस के पक्ष में समर्थन जुटाने के लिहाज से देश भर के प्रदेश अध्यक्षों से बात करनी शुरू कर दी गयी है. इसके साथ ही राष्ट्रीय कार्यसमिति के जो सदस्य उनके साथ हैं, उन्हें अन्य सदस्यों को साथ लाने की जिम्मेदारी दी गयी है.

केंद्र व राज्य सरकार में शामिल होने की कवायद

पार्टी के नेताओं की मानें तो पारस के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने के बाद नयी राष्ट्रीय कार्यकारिणी का गठन किया जायेगा. इसके बाद चुनाव आयोग के पास पार्टी अपना दावा रखेगी. इस सारी औपचारिकताओं को पूरा होने के साथ ही पारस सहित समर्थक सांसद व पूर्व सांसद सूरजभान सिंह अादि ने केंद्र व राज्य के सरकार में शामिल होने की कवायद शुरू कर दी है.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को पारस व भतीजे प्रिंस राज को छोड़ कर अन्य तीन सांसद व सूरजभान सिंह पटना पहुंचे. यहां उन्होंने जदयू के नेताओं से मुलाकात की. चर्चा है कि लोजपा नेता सीएम नीतीश कुमार से भी मिले. इसके बाद शाम को दिल्ली लौट गये.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें