1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. transport department to purchase 200 buses in bihar buses join more than 100 new routes asj

बिहार में 200 बसों की खरीद करेगा परिवहन विभाग, इन रूटों चलेंगी बसें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बसें
बसें
फाइल फोटो

पटना. परिवहन विभाग बहुत जल्द 200 बसों की खरीद करेगा. इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है और इन बसों का परिचालन जल्द ही उन मार्गों पर होगा, जहां के लोग अब भी बसों की सुविधा के लिए दूर जाते हैं.

बसों की खरीद कर पटना सहित राज्य के अन्य शहरों में इसका परिचालन शुरू किया जायेगा. अभी 300 से अधिक बसों का परिचालन हो रहा है, जिनमें लोगों को एक जगह से दूसरी जगहों तक पहुंचना आसान हो गया है.

बैठक में लिया गया है निर्णय

हाल के दिनों हुई समीक्षा बैठक में पाया गया कि अभी राज्यों में बसों की आवश्यकता कई रूटों पर है. विशेषकर उन रूटों पर गाड़ियां चल रही हैं, वहां यात्रियों के बीच परिवहन निगम की बसों की मांग अधिक है. समय पर चलने के साथ ही यात्रियों से मानक किराया वसूलने के कारण आम तौर पर निगम की बसों से लोगों को कोई शिकायत या परेशानी नहीं होती है. यही कारण है कि अंतरराज्यीय बसों के साथ ही राज्य के बाहर भी बसों की मांग है. लोगों के बीच इसी दिलचस्पी को देखते हुए ही निगम ने तय किया है कि 200 बसों की और खरीद की जाये.

दिसंबर तक पूरी होगी खरीद

बसों की खरीद के लिए प्रशासनिक प्रक्रिया शुरू की जा रही है और दिसंबर से पहले बसों की खरीद हो जायेगी. अधिकारियों के मुताबिक इसको लेकर अंतिम बैठक मई में होगी, जिसमें उन एजेंसियों के भी अधिकारी होंगे, जहां से बसों की खरीद होगी.

खरीदी गयी इन बसों को उन मार्गों पर चलाया जायेगा जहां इसकी मांग अभी सबसे अधिक है. साथ ही वैसे इलाके जहां अभी निगम की बसें नहीं चल रही हैं. विभाग को भरोसा है कि पूर्व में चल रही बसों के अलावा नयी बसों के आने से न केवल लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी, बल्कि निगम के आय में भी वृद्धि होगी. विभाग आने वाले समय में बसों की संख्या में और वृद्धि करेगा.

100 से अधिक नये रूटों से जुड़ेंगी बसें

अधिकारियों के मुताबिक इन बसों के आने से 100 से अधिक रूटों के लोगों को फायदा होगा और वह बस सेवा से सीधे जुड़ जायेंगे. इसके लिए जिलों से उन रूट का ब्योरा मांगा गया है जहां इन बसों के लिए रूट तय हो सकें.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें