1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. to appear in bed entrance in bihar 50 percent marks in graduation is mandatory asj

बिहार में बीएड इंट्रेंस में शामिल होने के लिए स्नातक में 50 प्रतिशत अंक हुआ अनिवार्य

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा
बिहार बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा
फाइल

दरभंगा / पटना. बीएड में प्रवेश पात्रता को लेकर सीइटी बीएड के स्टेट नोडल अधिकारी प्रो अशोक कुमार मेहता ने स्थिति स्पष्ट की है. उन्होंने कहा कि परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए स्नातक में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है.

यदि आवेदक को स्नातक में 50 प्रतिशत से कम अंक है, तो फिर उसके लिए स्नातकोत्तर में 55 प्रतिशत अंक अनिवार्य किया गया है. बीई/बीटेक योग्यताधारी को गणित एवं विज्ञान विषय में अनिवार्यता के साथ 55 प्रतिशत अंक होना चाहिए.

बीएड-2021 में नामांकन के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पांच जून तक निर्धारित है. विलंब शुल्क के साथ आवेदन आठ जून तक जमा किया जा सकेगा. प्रो मेहता ने प्रभात खबर के दो जून के अंक में 'कैरियर के लिए टीचर ट्रेनिंग कोर्स बेहतर विकल्प : डॉ नीतीश' शीर्षक से प्रकाशित खबर के संबंध में स्थिति स्पष्ट की है, जिसमें कहा गया था कि जनरल अभ्यर्थी को 50 प्रतिशत, ओबीसी को 48, एससी/एसटी को 45 प्रतिशत अंक अनिवार्य है.

बीएड नामांकन के लिए 1,26,966 आवेदन आये, कल तक अंतिम मौका: राज्य स्तरीय बीएड एंट्रेंस टेस्ट (सीइटी-बीएड) के लिए अब तक 1,26,966 ऑनलाइन आवेदन नोडल संस्थान ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी को आ चुके हैं. पांच जून तक बिना लेट फाइन के छात्र आवेदन कर सकते हैं. वहीं, आठ जून तक लेट फाइन के साथ आवेदन कर सकते हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें