24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाबिहार में सियासी हलचल के बीच बढ़ी लालू परिवार की मुश्किलें, राउज एवेन्यू कोर्ट ने जारी किया समन

बिहार में सियासी हलचल के बीच बढ़ी लालू परिवार की मुश्किलें, राउज एवेन्यू कोर्ट ने जारी किया समन

ईडी की चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने लालू परिवार के खिलाफ समन जारी किया है. कोर्ट ने राबड़ी देवी, उनकी बेटी एवं राज्यसभा सांसद मीसा भारती, हेमा यादव और अन्य आरोपियों को समन जारी किया है.

बिहार में जारी सियासी घमासान के बीच लालू परिवार की मुश्किलें और बढ़ सकती है. रेलवे में नौकरी के बदले जमीन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दायर चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने लालू परिवार के खिलाफ समन जारी किया है. कोर्ट ने राबड़ी देवी, उनकी बेटी एवं राज्यसभा सांसद मीसा भारती, हेमा यादव और अन्य आरोपियों को समन जारी किया है. सभी आरोपियों को 9 फरवरी को अदालत में उपस्थित होने के लिए कहा गया है.

9 फरवरी को कोर्ट में होना होगा उपस्थित

जमीन के बदले नौकरी मामले में अदालत ने व्यवसायी अमित कात्याल के लिए प्रोडक्शन वारंट भी जारी किया है, जो इस मामले में फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं. आदेश पारित करते हुए विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने ने कहा कि इस मामले में संज्ञान लेने के लिए पर्याप्त आधार हैं. अदालत ने आरोपी व्यक्तियों की अदालत में उपस्थिति के लिए 9 फरवरी की तारीख तय की है.

लैंड फॉर जॉब मामले को मनी लॉन्ड्रिंग से भी जोड़ा

बता दें कि ईडी ने लैंड फॉर जॉब मामले को मनी लॉन्ड्रिंग से भी जोड़ा था. जांच के बाद इस मामले में ईडी मे पहली चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की थी. जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उनकी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती, दूसरी बेटी हेमा यादव और अन्य के नाम आरोप पत्र में शामिल थे. इसके अलावा अमित कात्यालय, हृदयानंद चौधरी और दो कंपनियां एके इंफोसिस्टम व एबी एक्सपोर्ट को भी आरोपी बनाया गया है.

कोर्ट ने जारी किया समन

बता दें कि इससे पहले 18 जनवरी को नई दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में इस मामले में सुनवाई हुई. इसके बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया. इसके बाद 20 जनवरी को इस मामले में सुनवाई होनी थी और फैसला आना था. लेकिन किसी कारण से उस दिन फैसला नहीं आया और अगली सुनवाई के लिए 27 जनवरी की तारीख तय की गई थी. जिसके बाद आज राउज एवेन्यू कोर्ट ने समन जारी किया है.

Also Read: लालू और तेजस्वी को ED के पटना दफ्तर में होना होगा पेश, मीसा भारती और राबड़ी देवी से जुड़ा फैसला भी आएगा..

लालू-तेजस्वी को भी ईडी के सामने होना है पेश

इस मामले में इडी ने लालू यादव को 29 जनवरी को पेश होने के लिए कहा है, वहीं तेजस्वी को 30 जनवरी को बुलाया गया है. दोनों इस मामले में जारी किए गए पूर्व समन पर पेश नहीं हुए थे. प्रवर्तन निदेशालय के एक अधिकारी समन देने के लिए राबड़ी आवास पहुंचे थे.

Also Read: Hemant Soren ED Interrogation: हेमंत सोरेन से ईडी की पूछताछ खत्म, क्या-क्या हुआ, पढ़ें दिनभर के अपडेट

15 साल पुराना है मामला

करीब 15 साल पहले 2004-2009 के बीच लालू प्रसाद के रेल मंत्री के कार्यकाल के दौरान रेलवे की ग्रुप डी में नौकरी के बदले जमीन मामले से जुड़ा है. इसी मामले में ईडी ने उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से पूछताछ की थी.

नौ जनवरी को दायर किया था आरोप पत्र

ईडी ने इस मामले में नौ जनवरी को नयी दिल्ली के राउज ऐवेन्यू कोर्ट में अपना पहला आरोपपत्र दाखिल किया था. आरोप पत्र में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उनकी सांसद बेटी मीसा भारती तथा दूसरी बेटी हेमा यादव के भी नाम शामिल हैं. आरोप पत्र को लेकर गुरुवार को सुनवाई हुई. सूत्रों के अनुसार दिल्ली में एक विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अदालत में कुल सात आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया गया है.

Also Read: लालू यादव परिवार पर ED का शिकंजा, पीला लिफाफा लेकर राबड़ी आवास पहुंचे ED अधिकारी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें