1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna fickle in the new year solid waste management now be monitored online know what is citizen app asj

नये साल में पटना होगा चकाचक, ठोस कचरा प्रबंधन की होगी अब ऑनलाइन निगरानी, जानिये क्या है सिटीजन एप

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक
सांकेतिक

पटना. प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल ने बुधवार को ठोस कचरा प्रबंधन के निगरानी एवं नियंत्रण की ऑनलाइन पद्धति का निरीक्षण किया.

नगर निगम में स्थापित केंद्रीयकृत नियंत्रण कक्ष जाकर स्थिति का जायजा लिया. इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को सभी वार्ड में इस सिस्टम की जानकारी देने तथा सफल कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया.

आयुक्त ने बताया कि ठोस कचरा प्रबंधन पटना शहर को स्वच्छ, सुंदर एवं स्वस्थ बनाने के लिए पटना नगर निगम एवं पटना स्मार्ट सिटी का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है.

जिस पर कार्य शुरू है. इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए नगर निगम की 1100 गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया गया है.

जिसके द्वारा वाहनों के वार्डवार, सेक्टरवार लोकेशन, कचरा का उठाव, समय, रूट की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त होगी. वाहन की हर गतिविधि की संपूर्ण जानकारी ऑनलाइन पद्धति से अधिकारियों को मिलती रहेगी.

वार्डवार क्यूआर कोड लगाने का दिया निर्देश : आयुक्त ने कहा कि हर घर में क्यूआर कोड लगाने तथा प्रत्येक कचरा संग्रहक को एंड्राॅयड मोबाइल से लैस किया जा रहा है.

कचरा संग्रहक द्वारा कचरा उठाने के दौरान वार्ड सेक्टर के घरों में स्थापित क्यूआर कोड को अपने मोबाइल द्वारा स्कैन करना है.

इसके बाद संबंधित जानकारी पटना नगर निगम में स्थापित नियंत्रण कक्ष को ऑनलाइन सिस्टम द्वारा प्राप्त हो जायेगी.

सिटीजन एप से होगा शिकायतों का निवारण

सिटीजन एप के माध्यम से कचरा उठाव के बारे में संबंधित घर के व्यक्ति को भी सूचना प्राप्त हो जायेगी. इसके लिए संबंधित व्यक्ति को भी अपने एंड्रा‍ॅयड मोबाइल में सिटिजन एप डाउनलोड करना जरूरी है.

साथ ही अगर संबंधित व्यक्ति के घर से कचरा का उठाव नहीं हुआ हो तो वह व्यक्ति सिटीजन एेप के माध्यम से अपनी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं. जिसका निवारण उस वार्ड/ सेक्टर के कर्मचारी द्वारा किया जायेगा.

पटना नगर निगम में कॉल सेंटर बनाये गये हैं जहां ऑनलाइन पद्धति से प्राप्त शिकायतों का त्वरित निष्पादन की व्यवस्था की गयी है. प्रमंडलीय आयुक्त ने कर्मियों की पालीवार प्रतिनियुक्ति कर सक्रिय रखने का निर्देश दिया है.

सफाई कर्मियों की बायोमीटरिक पद्धति से उपस्थिति

शहर को साफ-सुथरा बनाये रखने के लिए सफाई कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित करना आवश्यक है. इसके लिए अब उनकी बायोमेट्रिक पद्धति से उपस्थित दर्ज की जायेगी.

इस बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त पटना के साथ नगर आयुक्त पटना हिमांशु शर्मा, अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी, अपर नगर आयुक्त देवेंद्र प्रसाद तिवारी सहित नगर निगम के कई अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें