1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna darbhanga muzaffarpur raxaul and purnia airports expanded center asked for land from bihar government asj

पटना, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, रक्सौल और पूर्णिया एयरपोर्ट का होगा विस्तार, केंद्र ने मांगी बिहार सरकार से जमीन

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिख कर प्रदेश में उड्डयन सुविधाओं के विकास के लिए व्यक्तिगत सहयोग मांगा है और उनसे इस दिशा में पहल अपेक्षा की है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दरभंगा एयरपोर्ट
दरभंगा एयरपोर्ट
प्रभात खबर

पटना. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिख कर प्रदेश में उड्डयन सुविधाओं के विकास के लिए व्यक्तिगत सहयोग मांगा है और उनसे इस दिशा में पहल अपेक्षा की है.

कहां कितनी जमीन मांगी

  • पटना 49.5 एकड़

  • दरभंगा 78 एकड़

  • मुजफ्फरपुर 475 एकड़

  • पूर्णिया 50 एकड़

  • रक्सौल 121 एकड़

पत्र में पटना एयरपोर्ट के विस्तार के साथ-साथ दरभंगा एयरपोर्ट में नये सिविल एनक्लेव के निर्माण और मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और रक्सौल में उड्डयन सुविधाओं के विकास के लिए जमीन की मांग की गयी है. सिधिंया ने चार अन्य राज्यों आंध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, असम और छतीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों को भी इस तरह के पत्र लिखे हैं.

पत्र में पटना एयरपोर्ट के रनवे विस्तार के लिए 49.5 एकड़ जमीन की मांग की गयी है. इसमें पैरेलल टैक्सी ट्रैक, डॉप्लर वेरी हाइ फ्रीक्वेंसी ओमनी रेंज (डीवीओआर), आइसोलेशन बे और ग्लाइड पाथ भी बनेगा. वहीं, पूर्णिया में नये सिविल एनक्लेव के विकास के लिए 50 एकड़ जमीन देने को कहा गया है.

रक्सौल में 121 एकड़ जमीन एटीआर-72 टाइप छोटे 72 सीटर विमान उतारने के लिए रनवे और अन्य लैंडिंग टेकऑफ फैसिलिटी विकसित करने के लिए मांगी गयी है.

मुजफ्फरपुर में एयरबस 320 उड़ाने और उतारने लायक ऑपरेटिंग फैसेलिटी बनाने के लिए सबसे अधिक 475 एकड़ जमीन की मांग की गयी है.

दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या में तेज वृद्धि के कारण यहां नये सिविल एनक्लेव के निर्माण की आवश्यकता महसूस की जा रही है. कैट वन लेवल के इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम और एप्रोच पथ के साथ नये टर्मिनल निर्माण के लिए 78 एकड़ जमीन की मांग की गयी है.

पटना को अंतराष्ट्रीय कनेक्टिविटी देने का होगा प्रयास

अपने पत्र में सिंधिया ने कहा है कि बिहार को अंतराष्ट्रीय कनेक्टिविटी देने की संभावनाओं पर भी विचार किया जा रहा है और यहां बड़े विमानों के उतरने लायक सुविधाओं का भी विकास किया जायेगा.

उन्होंने उड़ान योजना के अंतर्गत पटना से काठमांडू व दुबई और गया से बैंकाक, काठमांडू व यंगून के अंतराष्ट्रीय उड़ानों को भी समर्थन देने के लिए बिहार के सीएम से आग्रह किया है. यदि राज्य सरकार सहमति दे तो इन रूटों को भी एयरलाइंस के समक्ष सेवा शुरू करने के लिए बोली लगाने के लिए रखा जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें