1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna corporation sanitation workers can return to work today high court instructions to end the strike asj

काम पर लौटे पटना निगम के सफाई कर्मी, हाइकोर्ट के सख्त निर्देश पर खत्म किया हड़ताल

हाइकोर्ट के सख्त निर्देश के बाद पिछले एक हफ्ते से जारी पटना नगर निगम के सफाईकर्मियों की हड़ताल खत्म हो गयी है. कर्मचारी यूनियन ने हड़ताल खत्म करने का एलान कर दिया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शहर की सफाई शुरू
शहर की सफाई शुरू
फाइल

पटना. हाइकोर्ट के सख्त निर्देश के बाद पिछले एक हफ्ते से जारी पटना नगर निगम के सफाईकर्मियों की हड़ताल खत्म हो गयी है. कर्मचारी यूनियन ने हड़ताल खत्म करने का एलान कर दिया है. हड़ताल टूटने के साथ ही शहर में कचरे का उठाव शुरू हो गया है.

इससे पूर्व मंगलवार को हाइकोर्ट ने मंगलवार को पटना नगर निगम समेत राज्य के सभी निकायों में कर्मियों की हड़ताल को तत्काल खत्म करने का निर्देश दिया था. मुख्य न्यायाधीश संजय करोल की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने इस मामले की सुनवाई करते हुए यह निर्देश दिया.

कोर्ट ने इसके साथ ही राज्य सरकार को भी निर्देश दिया कि वह इन कर्मचारियों की लंबित मांगों पर विचार कर आठ सप्ताह में आदेश पारित करे. हाइकोर्ट के आदेश के बाद उम्मीद थी कि बुधवार से सफाई कर्मी काम पर लौट आयेंगे.

सोमवार को कोरोना से संबंधित मामले की सुनवाई के दौरान महाधिवक्ता ललित किशोर ने कोर्ट को बताया कि निगमकर्मियों की हड़ताल के कारण शहर की स्थिति नारकीय हो गयी है. कोर्ट हड़ताल को खत्म करने का निर्देश निगमकर्मियों को दे.

मंगलवार को सुनवाई के समय महाधिवक्ता ने कोर्ट को बताया कि शहर में हड़ताल के कारण गंदगी का अंबार लग चुका है. पूरे शहर में निगम कर्मियों की हड़ताल का प्रभाव पड़ा है. अभी कोरोना महामारी का संकट बरकरार है. निगम कर्मियों की हड़ताल के कारण पूरा शहर कूड़े के ढेर में तब्दील हो गया है. इसे तुरंत खत्म करने का निर्देश निगमकर्मियों को दिया जाये.

रात में हुआ कचरा उठाव, देर रात तक हुई सफाईकर्मियों की सभा

बिहार लोकल बॉडीज कर्मचारी संयुक्त संघर्ष मोर्चा व बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ के संयुक्त नेतृत्व में हड़ताल में शामिल दैनिक सफाईकर्मियों के बुधवार से काम पर लौट आये है.

हाइकोर्ट के आदेश के बाद 12 सूत्री मांगों को लेकर हड़ताल पर गये दैनिक सफाईकर्मी बुधवार को यह निर्णय लिया. मोर्चा के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश सिंह, महामंत्री अमृत प्रसाद व श्यामलाल प्रसाद ने बताया कि राज्य भर में नगर निकायों में दैनिक सफाईकर्मियों की हड़ताल आठवें दिन खत्म हो गयी.

बता दें कि पटना नगर निगम के छह हजार सफाईकर्मी अपनी 12 सूत्री मांगों को लेकर बीते सात दिन से हड़ताल पर थे. पिछले 10 वर्षों में यह पहला मौका है जब सफाईकर्मियों की हड़ताल इतने दिन तक चली.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें