1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. panchayat ward secretaries protesting in patna were beaten up by the police asj

पटना में प्रदर्शन कर रहे पंचायत वार्ड सचिवों को पुलिस ने खदेड़-खदेड़ कर पीटा

उचित मानदेय व सरकारी कर्मी का दर्जा देने की मांग को लेकर गुरुवार को पंचायत वार्ड सचिवों ने कारगिल चौक के पास प्रदर्शन किया और विधानसभा मार्च निकाला. हालांकि पुलिस ने वार्ड सचिवों को आगे बढ़ने से रोक दिया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लाठीचार्ज
लाठीचार्ज
प्रभात खबर

पटना. उचित मानदेय व सरकारी कर्मी का दर्जा देने की मांग को लेकर गुरुवार को पंचायत वार्ड सचिवों ने कारगिल चौक के पास प्रदर्शन किया और विधानसभा मार्च निकाला. हालांकि पुलिस ने वार्ड सचिवों को आगे बढ़ने से रोक दिया. इस दौरान पुलिस व वार्ड सचिवों के बीच तीखी नोक-झोंक और धक्का-मुक्की हुई. इस कारण कारगिल चौक से लेकर पूरे गांधी मैदान इलाके में जाम की स्थिति हो गयी थी.

पुलिस ने समझा-बुझा कर सभी को पीछे करने की कोशिश की. प्रदर्शनकारी फिर भी आगे बढ़ने लगे, तो जेपी गोलंबर पर बैरिकेडिंग कर रोक दिया. पुलिस ने पहले वाटर कैनन से पानी की बौछार की और जब प्रदर्शनकारी नहीं माने, तो लाठीचार्ज कर खदेड़ दिया. इस दौरान भागने के क्रम में वार्ड सचिव जेपी गोलंबर व उसके आसपास के रेस्टोरेंट के बाहर लगे वाहनों पर चढ़ गये. इसके कारण कई बाइकें गिर गयीं और क्षतिग्रस्त हो गयीं.

इससे गांधी मैदान इलाके में काफी अफरातफरी मची रही. प्रदर्शन में शामिल वार्ड सचिवों का कहना था कि उन्हें चार साल से वेतन नहीं मिला है. वे लोग वार्ड के तहत होने वाले तमाम कार्यों को करते हैं, लेकिन वेतन का भुगतान नहीं होने के कारण उनकी आर्थिक स्थिति चरमरा गयी है. जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जायेगा, तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा.

पहले से ही मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की कर दी गयी थी तैनाती

प्रदर्शनकारी
प्रदर्शनकारी
प्रभात खबर

बिहार के पंचायत वार्ड सचिव अपनी मांगों को लेकर गुरुवार की सुबह से ही कारगिल चौक पर जमा होने लगे थे. लेकिन मजिस्ट्रेट, गांधी मैदान पुलिस के साथ ही अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी थी. प्रदर्शनकारी आगे बढ़ने लगे, तो पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की. लेकिन वे लोग नहीं माने और जेपी गोलंबर तक पहुंच गये. पुलिस ने वाटर कैनन से पानी की बौछार की और फिर लाठीचार्ज कर खदेड़ दिया. इसमें प्रदर्शनकारियों ने भी पुलिस पर पथराव किया. इस पूरे घटनाक्रम में पुलिस के साथ ही कई वार्ड सचिव को चोटें आयी हैं.

एक वार्ड सचिव गिरफ्तार

जेपी गोलंबर के पास प्रदर्शन व हंगामा करने के मामले में एक पंचायत वार्ड सचिव को गिरफ्तार कर लिया गया है. वार्ड सचिव का नाम विभाष कुमार है और ये औरंगाबाद के अम्बा भट्ट बीघा के रहने वाले हैं. इस मामले में चार नामजद व 250-300 अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है. गांधी मैदान पुलिस ने मामला दर्ज किये जाने की पुष्टि की.

पंचायत सचिवों पर लाठी चार्ज गैर लोकतांत्रिक

राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा है कि आम लोगों के प्रति राज्य सरकार का रवैया गैर लोकतांत्रिक है. पंचायत सचिवों पर पुलिस का लाठी चार्ज निंदनीय है. राजद प्रदेश अध्यक्ष सिंह ने यह बात गुरुवार को पंचायत समिति के सदस्यों एवं सचिवों के एक प्रतिनिधिमंडल की समस्याओं को सुनने के बाद कही. प्रतिनिधि मंडल ने राजद के प्रदेश कार्यालय पहुंच कर राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह से मुलाकात की थी.

पंचायत वार्ड सचिव पर लाठीचार्ज की निंदा

माकपा के राज्य सचिव अवधेश कुमार ने कहा विज्ञप्ति जारी कर कहा कि पटना में हुए पंचायत वार्ड सचिव द्वारा उचित मानदेय सहित अन्य मांगों को लेकर कर रहे प्रदर्शन पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज की निंदनीय है. आंदोलन को समर्थन करते हुए कहा कि लाठीचार्ज के दोषी पर कानूनी कार्रवाई की जाये.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें