1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. now enjoy the regional songs in the government buses of bihar know which depot buses have bhojpuri and maithili songs asj

बिहार की सरकारी बसों में लीजिए अब आंचलिक गीतों का आनंद, जानिये किस डिपो की बसों में भोजपुरी और किसमें बजेंगी मैथिली गीत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सरकारी बस
सरकारी बस
फाइल फोटो

पटना. बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने बुधवार को 'चलो' के साथ एमओयू साइन किया. निगम प्रशासक श्याम किशोर की मौजूदगी में बीएसआरटीसी के प्रशासन मुख्य अनु कुमार और चलो के मार्केटिंग प्रमुख ध्रुव चोपड़ा के बीच एकरारनामा हुआ.

इससे निगम के पटना नगर सेवा की बसों में इलेक्ट्रॉनिक टिक्टिंग मशीन, चलो एप मोबाइल पब्लिक इंफाॅर्मेशन सिस्टम, प्री पेड कार्ड, मंथली पास, स्टूडेंट पास तथा व्हेकिल ट्रैकिंग सिस्ट्म जैसी सेवाएं जो पहले से ही चलो एप दे रही है, वे आगे भी अनवरत जारी रह सकेंगी.

साथ ही इनको और भी विस्तार देना संभव होगा और भविष्य में पूरे प्रदेश के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जा सकेगा. चलो बीएसआरटीसी के लिए एक वेबसाइट का भी संचालन करेगी. पटना शहर में दो लाख लोगों ने अब तक चलो एप डाउनलोड किया है.

20 हजार यात्रियों ने चलो कार्ड लिया है जिसका वे नियमित इस्तेमाल कर रहे हैं . इधर, अब बीएसआरटीसी अपने लंबी दूरी की बसों में वाईफाई की सुविधा देगी. भारत नेपाल बस सेवा और अंतरराज्यीय बसों में इसे पहले चरण में दिया जायेगा.

इसके साथ ही निगम अपने लंबी दूरी की बसों में स्थानीय आंचलिक गीतों को बजायेगा. इसके अंतर्गत सारण और चंपारण प्रमंडल के डिपो से निकलने वाली बसों में भिखारी ठाकुर के गीत सुनाई देंगे.

दरभंगा, मधुबनी, सहरसा आदि मैथिल क्षेत्रों में स्थित डिपो से निकलने वाली बसों में मैथिल भाषा में रचित गीत सुनाई देंगे. साथ ही कवि सत्यनारायण रचित बिहार गीत और राज्य प्रार्थना धीमे संगीत के साथ सुनाई देंगे.

महीने के अंत तक मिल जायेंगी 70 बसें

इस महीने के अंत तक 70 बसें निगम के बेड़े में और शामिल हो जायेगी. इनमें 15 लग्जरी, 30 सेमी डीलक्स और 25 डीलक्स बसें होगी. 15 जनवरी के बाद निगम के डीलर प्वाइंट पर इन बसों के पहुंच जाने की संभावना है.

साथ ही 50 सीएनजी बसों के खरीद का आदेश भी दे दिया गया है. साथ ही डिसएबल फ्रेंडली 20 सीएनजी लग्जरी बसों के खरीद की निविदा भी जेम पोर्टल पर प्रकाशित की गयी है जिसे भरने की अंतिम तिथि गुरुवार तक है.

अगले वित्तीय वर्ष में भी निगम के द्वारा 115 बसें खरीदने की योजना है जिसमें 15 लग्जरी, 50 सेमी डीलक्स और 50 डीलक्स बसें शामिल होंगी.

वहीं शहर के प्रदूषण को कम करने के लिए 25 इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन भी बीएसआरटीसी इस महीने के अंत तक करने जा रही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें