1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. now dialysis of 35 patients can be done simultaneously in patna igims unit being built at a cost of six crores asj

पटना के IGIMS में अब एक साथ 35 मरीजों की हो सकेगी डायलिसिस, छह करोड़ की लागत बन रहा यूनिट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
IGIMS Patna
IGIMS Patna
फाइल

पटना. किडनी डायलिसिस से जूझ रहे मरीजों के लिए अच्छी खबर है. जल्द ही आइजीआइएमएस में एक साथ 35 मरीजों की डायलिसिस संभव हो सकेगी. शुक्रवार को संस्थान के निदेशक डॉ एनआर विश्वास ने नये डायलिसिस यूनिट का भूमि पूजन किया.

जानकारी देते हुए डॉ विश्वास ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सेवा योजना के तहत छह करोड़ की लागत से बनने वाले नये इस डायलिसिस यूनिट में कई सुविधाएं मरीजों को दी जायेगी. उम्मीद है अगले साल गणतंत्र दिवस तक इसका उद्घाटन होगा. यूनिट में 22 और डायलिसिस मशीनें होंगी.

वर्तमान में 12 मशीनें हैं, ऐसे में 22 और मशीनें आने पर एक साथ 35 मरीजों की डायलिसिस होगी. ऐसे में अब रोजाना 100 से अधिक मरीजों की एक दिन में डायलिसिस होगी. भूमिपूजन में किडनी विभागाध्यक्ष प्रो ओम कुमार, प्रो डॉ अमरेश कृष्णा, एसोसिएट प्रो डॉ प्रीत पाल, अजय सहनी आदि उपस्थित थे.

ब्लड कैंसर रोगियों को दी जायेगी विशेष सुविधाएं

पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कैंसर रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ पीएन पंडित ने शुक्रवार को राजीव नगर स्थित नारायणा कैंसर सेंटर का उद्घाटन किया. डॉ पीएन पंडित ने बताया कि पटना सहित पूरे बिहार में कैंसर रोगियों की संख्या बढ़ रही है.

साथ ही कैंसर के प्रति लोगों में जागरूकता भी देखने को मिली है. मरीजों की सुविधा को देखते हुए सेंटर के निर्देशक डॉ अभिषेक आनंद की देखरेख में नया सेंटर का उद्घाटन किया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें