19.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार के नियोजित शिक्षकों को गांधी मैदान से नीतीश कुमार का संदेश, जानिए परीक्षा को लेकर क्या बोले सीएम..

बीपीएससी से दूसरे चरण में चयनित किये गये 96,823 विद्यालय अध्यापकों को शनिवार को नियुक्ति पत्र बांटा गया. नियुक्ति पत्र वितरण समारोह पटना के गांधी मैदान में भी आयोजित किया गया. सीएम नीतीश कुमार ने इस कार्यक्रम में जानिए क्या कहा..

Bihar Teacher News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्य सरकार अपने 10 लाख नौकरी देने के वायदे को पूरा करेगी. उन्होंने 10 लाख से भी अधिक सरकारी नौकरी देने की घोषणा करते हुए कहा कि अभी तक हमारी सरकार 3.63 लाख सरकारी नौकरी दे चुकी है. पांच लाख से अधिक नौकरियां एक-डेढ़ साल में देने का लक्ष्य है.

सीएम के हाथों मिला नियुक्ति पत्र

शनिवार को दूसरे चरण में बीपीएससी द्वारा चयनित 96,823 विद्यालय अध्यापकों को पटना के गांधी मैदान और 24 जिला मुख्यालयों पर आयोजित नियुक्ति पत्र वितरण समारोहों में नियुक्ति पत्र बांटे गये. गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में 26,935 अध्यापकों को नियुक्ति पत्र दिये गये. स्वयं मुख्यमंत्री के हाथों भी कई शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिले.

10 लाख रोजगार का वादा

समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक राज्य सरकार पांच लाख रोजगार दे चुकी है. जल्दी ही पांच लाख और रोजगार मुहैया करा देगी. उन्होंने कहा कि विभाग में और भी नियुक्तियां बाकी रह गयी हैं, जिसे जल्द ही करायी जायेंगी. इस मौके पर गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी, ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव और शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने भी औपचारिक तौर पर बीपीएससी की तरफ से अनुशंसित विद्यालय अध्यापकों को नियुक्ति पत्र बांटे.

Also Read: PHOTOS: पटना की सड़कों पर BPSC शिक्षकों का हुजूम देखिए, नियुक्ति पत्र लेने गांधी मैदान पहुंचे हजारों गुरुजी..
जल्दी ही नियोजित शिक्षक किये जायेंगे सरकारी

मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की कि राज्य के 3.68 लाख नियोजित शिक्षकों को सरकारी शिक्षक बनायेंगे. इसके लिए तीन परीक्षाएं जल्दी ही आयोजित की जायेंगी. इस दिशा में काम चल रहा है. एक तरह से यह सामान्य परीक्षा होगी. इससे पढ़ाई में किसी तरह की दिक्कत नहीं आयेगी.

51% महिलाओं व 49% पुरुषों की हुई नियुक्ति

नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि मुझेखुशी है कि राज्य में कुल 96,823 नियुक्ति पत्र बांट दिये गये हैं. मुझे उम्मीद है कि राज्य की शैक्षणिक गुणवत्ता में और सुधार होगा. अच्छी पढ़ाई होगी. उन्होंने कहा कि मुझेखुशी इस बात की कि इन नियुक्तियों में 51 फीसदी महिलाओं और 49 फीसदी पुरुषों की नियुक्तियां हुई हैं. हमने महिलाओं को प्रोत्साहित करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि नयेशिक्षकों में 15 फीसदी दूसरे राज्यों के शिक्षक हैं. यह उचित कदम है. उन्होंने साफ किया कि दूसरे राज्यों में भी बिहार के लोगों को नौकरी दी जाती है.

70 दिनों में रिकॉर्ड दो लाख नौकरियां दी गयीं : तेजस्वी

दूसरे चरण के शिक्षक नियुक्ति में चयनितों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि बिहार ने 70 दिनों में दो लाख से अधिक नौकरी देकर विश्व रिकाॅर्ड बनाया है. उन्होंने नवनियुक्त शिक्षकों से अपील की कि वह बच्चों को ऐसा पढ़ाएं कि वह बिहार को आगे बढ़ाएं. तेजस्वी ने जोर देकर कहा कि हमारी सरकार कलम बांट रही है. वहीं, देश में कुछ ऐसी भी सरकारें हैं जो तलवार बांट रही हैं. हमारी सरकार का रवैया पूरी तरह सकारात्मक है. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हम जो कहते शिक्षक नियुक्ति हैं, वह करते हैं. नौकरी और रोजगार देने का वादा पूरा करने में हम लगे हुए हैं. उन्होंने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले बिहार मॉडल का जिक्र करते हुए कहा कि पढ़ोगे और खेलेगो तो भी बिहार में नौकरी मिलेगी. हम लोगों ने हाल ही में 75 से अधिक आवेदन करने वाले खिलाड़ियों को नौकरी दी है. उन्होंने कहा कि हमारे सारे कमिटमेंट बिहार के हित में हैं.

मुख्यमंत्री ने हाथ उठवा कर दिलाया संकल्प

नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 10, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने नौ, वित्त मंत्री विजय चौधरी, ऊर्जा मंत्री और शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने छह-छह शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटे. मुख्यमंत्री ने नये शिक्षकों से हाथ उठवा कर कहा कि आप लोग खुश हैं न . अच्छे से पढ़ायेंगे न. शिक्षकों ने पूरे उत्साह के साथ मुख्यमंत्री की बातों का समर्थन किया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें