1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. lets know how patna will be made clean and beautiful deputy cm said in the house

आइए जाने कैसे बनेगा पटना सुंदर-स्वच्छ, डिप्टी सीएम ने सदन में कहा-पूरा करने के लिए किये जा रहे प्रयास

बिहार विधान परिषद् में बुधवार को तारांकित प्रश्न का जवाब देते हुए उप मुख्यमंत्री-सह-मंत्री, नगर विकास एवं आवास विभाग तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में राजधानी पटना को बेहतर स्थान दिलाने के लिए पटना नगर निगम के द्वारा महत्वपूर्ण प्रयास किए जा रहे हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
डिप्टी सीएम तारकिशरो प्रासद सदन में चर्चा के दौरान
डिप्टी सीएम तारकिशरो प्रासद सदन में चर्चा के दौरान
सोशल मीडिया

पटना. बिहार विधान परिषद् में बुधवार को तारांकित प्रश्न का जवाब देते हुए उप मुख्यमंत्री-सह-मंत्री, नगर विकास एवं आवास विभाग तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में राजधानी पटना को बेहतर स्थान दिलाने के लिए पटना नगर निगम के द्वारा महत्वपूर्ण प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि स्थापित मानकों के अनुरूप पृथक्कीकृत अवशिष्ट संग्रह को योजनाबद्ध रूप से लागू कराया गया है. अपशिष्टों के प्रसंस्करण एवं निस्तारण की दिशा में योजनाएं प्रक्रियाधीन है. उन्होंने कहा कि नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के विकास तथा सीवर लाइन की योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

सभी टॉयलेट को निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुरूप विकसित किया जा रहा

उप मुख्यमंत्री ने सदन को जानकारी देते हुए बताया कि निगम क्षेत्र के सभी कम्युनिटी टॉयलेट, पब्लिक टॉयलेट को निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुरूप विकसित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि शहर के बड़े नालों -जैसे सरपेंटाइन नाला, मंदिर नाला, आनंदपुरी नाला का पक्कीकरण करते हुए इन्हें ठोस अपशिष्टों से मुक्त किया जाने की दिशा में कार्य प्रस्तावित है. स्वच्छता संबंधी कार्यों में आम नागरिकों की अभिरुचि बढ़ाने एवं उसके सक्रिय योगदान प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से जन-जागरूकता कार्यक्रमों को क्रियान्वित किया गया है तथा सतत् रूप से ऐसे कार्यक्रम को निर्बाध गति से चलाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में ठोस अपशिष्टों का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण किए जाने की योजना पर विचार किया जा रहा है. वर्तमान में नगर निकायों में सफाई के लिए कलेक्शन, ट्रांसपोर्टेशन एवं सोर्स सेग्रीगेशन का कार्य किया जा रहा है.

बेहतर नगरीय सुविधा के लिए तत्परता के साथ कर रहे हैं काम

उन्होंने कहा कि कुछ नगर निकायों के द्वारा सूखा कचरा के निस्तार के लिए कुल 57 मटेरियल रिकवरी फैसिलिटी प्लांट लगाया गया है तथा गीले कचरे के लिए 147 कंपोस्ट प्लांट लगाया गया है. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार राज्य की शहरी आबादी को बेहतर नगरीय सुविधा मुहैया कराने की दिशा में तत्परता के साथ काम कर रही है. आने वाले दिनों में हम इसे और बेहतर करेंगे तथा राजधानी पटना स्वच्छता सर्वेक्षण के उच्चतर पायदानों पर दिखेगा. उन्होंने कहा कि पटना नगर निगम स्वच्छता अभियान में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से प्रचार-प्रसार की गतिविधियां संचालित कर रहा है. स्वच्छता और साफ-सफाई के कार्यों में सरकार के प्रयासों के साथ-साथ सामूहिक भागीदारी से हम बेहतर शहर बनाने में कामयाब होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें