1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. indias first kisan rail service starts from today the union minister flagged off the train will reach danapur on saturday evening

भारत की पहली 'किसान रेल' सेवा आज से शुरू, केंद्रीय मंत्री ने हरी झंडी दिखा ट्रेन को किया रवाना, शनिवार की शाम दानापुर पहुंचेगी

By Agency
Updated Date
किसान रेल को हरी झंडी दिखा कर रवाना करते केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेल मंत्री पीयूष गोयल व अन्य
किसान रेल को हरी झंडी दिखा कर रवाना करते केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेल मंत्री पीयूष गोयल व अन्य
सोशल मीडिया

मुंबई : केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये देश की पहली 'किसान रेल' को हरी झंड़ी दिखाकर महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित देवलाली से बिहार के दानापुर के लिए रवाना किया. इस आभासी समारोह में रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी, महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस, महाराष्ट्र सरकार में मंत्री छगन भुजबल भी शामिल हुए.

इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि किसान रेल से सस्ती दरों पर कृषि उत्पादों, खासतौर से जल्दी खराब होने वाली उपज के परिवहन में मदद मिलेगी, और यह पहल किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य दिलाने में सहायक होगी.

केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि भारतीय रेलवे ने कोविड-19 महामारी के बीच देश भर में खाद्य पदार्थों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 96 मार्गों पर 4,610 रेलगाड़ियों का संचालन किया.

इस आयोजन की अध्यक्षता करने वाले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की भलाई के लिए कई उपाये गये हैं और इससे देश के किसान आत्मनिर्भर व समृद्ध होंगे.

किसान रेल एक साप्ताहिक सेवा है, जो हर शुक्रवार को देवलाली से सुबह 11 बजे चलेगी और अगले दिन शाम पौने सात बजे दानापुर पहुंचेगी. वापसी में यह रेलगाड़ी प्रत्येक रविवार को दानापुर से दोपहर 12 बजे रवाना होगी और अगले दिन शाम पौने आठ बजे देवलाली पहुंचेगी.

एक फेरे में यह रेलगाड़ी 31.45 घंटे में कुल 1,519 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. इस दौरान नासिक रोड, मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन और बक्सर में रुकेगी.

Posted By : Kaushal Kishor

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें