1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. home ministry covid 19 guidelines for 12 poll bound states allowed political rallies bihar assembly election 2020 rkt

Bihar Election 2020: कोरोना काल में भी आयोजित की जायेंगी चुनावी रैलियां, केंद्र ने गाइडलाइंस में किया बदलाव, दी ये छूट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना काल में भी आयोजित की जायेंगी चुनावी रैलियां
कोरोना काल में भी आयोजित की जायेंगी चुनावी रैलियां
प्रतिकात्म फोट, ट्वीटर

Bihar Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव का बिगुल बजते ही सूबे में राजनीतिक पारा चढ़ने लगा है. कोरोना संक्रमण के चलते इस बार विधानसभा चुनाव का रंग बिल्कुल ही अलग देखने को मिल रहा है. कोरोना के संक्रमण के चलते इस बार सूबे में बड़ी-बड़ी राजनीतिक रैलियां नहीं देखने को मिल रही हैं. इसी बीच आज केन्द्र सरकार ने 12 चुनावी राज्यों के लिए कोरोना गाइडलाइंस मेंअहम बदलाव किया है.

केन्द्र सरकार ने गाइडलाइंस में किया बदलाव

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की गाइडलाइंस में गुरुवार को अहम बदलाव किया है, इस बदलाव के 12 चुनावी राज्यों में राजनीतिक रैलियों की तत्काल रूप से अनुमति दे दी है. केंद्र सरकार ने गुरुवार को राज्य सरकारों से कहा है कि वह चुनावों को लेकर विधानसभा या संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 100 से अधिक लोगों के साथ राजनीतिक रैलियों या समारोहों की अनुमति दे सकती है.

बता दें कि कोरना के फैलते संक्रमण के कारण पुरानी गाइडलाइंस में सभाओं की अनुमति नहीं थी, जिसके कारण राजनीतिक दल चुनावी रैलियों और सभाओं को आयोजित नहीं कर सकते थे. इससे पहले गृह मंत्रालय ने 15 अक्टूबर के बाद से ही चुनावी राज्यों में रैलियों की अनुमति दी थी. केंद्र सरकार ने गुरुवार को राज्य सरकारों से कहा है कि आसन्न चुनावों को लेकर विधानसभा या संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 100 से अधिक लोगों के साथ राजनीतिक समारोहों की अनुमति दे सकती है.

इन नियमों का करना होगा पालन

यह कुछ शर्तों के अधीन होगा. जैसे, बंद स्थानों में हॉल की क्षमता का अधिकतम 50 प्रतिशत या अधिकतम 200 व्यक्तियों के साथ अनुमति दी जायेगी. साथ ही सभी लोगों को कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पालन करना होगा. लोगों को मास्क पहनना, सोशल डिस्टैंसिंग, थर्मल स्कैनिंग के प्रावधानों का पालन करना होगा. मालूम हो कि बिहार में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होने की घोषणा की जा चुकी है. यह चुनाव 28 अक्टूबर, 3 नवंबर, और सात नवंबर को होगी, जबकि मतगणना 10 नवंबर को होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें