1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. for the first time in national judo rishabh gave gold medal to bihar 5 players from the state were selected for khelo india rdy

पहली बार राष्ट्रीय जूडो में ऋषभ ने बिहार को दिलाया स्वर्ण पदक, खेलो इंडिया के लिए राज्य के 5 खिलाड़ियों का चयन

Bihar News भोजपुर के देवराज मिश्रा, बक्सर के प्रकाश पाठक, वैशाली के आदर्श आनंद व अंकेशा कुमारी और भागलपुर की नजराना नाज का चयन भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना खेलो इंडिया के लिए किया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 ऋषभ ने बिहार को दिलाया स्वर्ण पदक
ऋषभ ने बिहार को दिलाया स्वर्ण पदक
प्रभात खबर

Bihar News पटना में पहली बार राष्ट्रीय जूडो प्रतियोगिता में बिहार के खिलाड़ी ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. चंडीगढ़ में शनिवार को संपन्न राष्ट्रीय सब जूनियर व कैडेट जूडो प्रतियोगिता में लखीसराय के ऋषभ कुमार ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. ऋषभ ने 66 किलोग्राम वजन श्रेणी में लगातार पांच राज्यों तेलंगाना, पंजाब, तमिलनाडु, हरियाणा व ओड़िशा के खिलाड़ियों को पछाड़ कर यह स्वर्ण पदक हासिल किया है.

इसके पहले ऋषभ ने वर्ष 2018 में हिमाचल प्रदेश में हुए राष्ट्रीय प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने का गौरव प्राप्त किया था. बिहार जूडो संघ के मुख्य कार्यपालक अधिकारी राम उदय सिंह ने कहा कि इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में बिहार के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन रहा है. उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य के पांच खिलाड़ियों का चयन खेलो इंडिया के लिए किया गया है. भोजपुर के देवराज मिश्रा, बक्सर के प्रकाश पाठक, वैशाली के आदर्श आनंद व अंकेशा कुमारी और भागलपुर की नजराना नाज का चयन भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना खेलो इंडिया के लिए किया गया है.

उन्होंने कहा कि ऋषभ में ओलिंपिक तक का सफर तय करने का जज्बा है. अगर बेहतर प्रशिक्षण और सुविधा प्राप्त हो तो यह खिलाड़ी ओलिंपिक में शामिल होने वाला बिहार का पहला खिलाड़ी होगा. ऋषभ की इस उपलब्धि पर बिहार के खेल मंत्री डॉ आलोक रंजन झा, राज्य जूडो संघ के मुख्य संरक्षक अब्दुल बारी सिद्दीकी, संरक्षक सह दानापुर विधायक रीतलाल यादव, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की प्रधान सचिव वंदना प्रेयसी, छात्र एवं युवा कल्याण के निदेशक डॉ संजय सिन्हा, उपनिदेशक मिथलेश कुमार, मनेर विधायक भाई वीरेंद्र व अन्य ने बधाई दी है.

बिहार ताइक्वांडो संघ की आमसभा व चुनाव आज

पटना. बिहार ताइक्वांडो संघ का रविवार को पटना के एक होटल में वार्षिक आमसभा और चुनाव होगा. राज्य संघ के सचिव राजेश कुमार साहू ने बताया कि आमसभा की बैठक में सत्र 2021-22 के लिए नयी कार्यकारणी समिति के गठन के लिए चुनाव होना है. चुनाव प्रक्रिया के लिए पटना उच्च न्यायालय के अधिवक्ता राजेश कुमार को निर्वाचन पदाधिकारी नियुक्त किया गया है. बिहार ओलिपिंक संघ और कला, संस्कृति एवं युवा विभाग ने भी संघ के चुनाव के लिए प्रेक्षक की नियुक्ति कर दी है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें