1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar great relief for corona patients in patna 240 beds facility to be increased in a week asj

Coronavirus in Bihar : पटना में कोरोना मरीजों को बड़ी राहत, एक सप्ताह में बढ़ेगी 240 बेड की सुविधा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
prabhat khabar

पटना. कोरोना महामारी के इलाज को लेकर आने वाले दिनों थोड़ी राहत मिल सकती है. स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों के अनुसार अगले एक सप्ताह में कोविड के इलाज के लिए 240 के लगभग और अतिरिक्त बेड उपलब्ध हो जायेंगे. मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालक निदेशक ने बताया कि फिलहाल बिहटा में इएसआइसी अस्पताल में पांच आर्मी डॉक्टरों की टीम पहुंच गयी है. डॉक्टरों ने काम शुरू कर दिया है.

तीन दिनों के भीतर इएसआइसी अस्पताल में 50 बेड के साथ कोविड डेडिकेटेड अस्पताल शुरू हो जायेंगे. जिसे आगे आने वाले समय में बढ़ा कर 500 बेड तक किया जा सकेगा. पिछले वर्ष कोविड काल के दौरान डीआरडीओ ने 500 बेड के कोविड अस्पताल की स्थापना की थी.

आइजीआइएमएस कैंसर अस्पताल में 70 अतिरिक्त बेड

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जानकारी दी गयी कि आइजीआइएमएस में नवनिर्मित कैंसर अस्पताल को चालू कर दिया गया है. यहां बुधवार की शाम तक 70 बेड वाले अस्पताल को कोविड इलाज के लिए ऑपरेशनल कर दिया जायेगा.

वर्तमान में आइजीआइएमएस में 45 बेड पर कोविड का इलाज हा रहा है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया कि कोरोना के इलाज को लेकर राजेंद्र नगर नेत्र अस्पताल में भी 70 आक्सीजनेटेड बेड की शुरुआत हो रही है. इससे कोरोना संक्रमितों के इलाज में काफी सुविधा होगी.

चार दिनों में मेदांता अस्पताल होगा शुरू

राज्य सरकार मेदांता अस्पताल को भी कोविड डेडिकेट अस्पताल के रूप में संचालित करने का प्रयास कर रही है. अगले चार दिनों में संभावना है कि कोविड के इलाज के लिए 50 बेड वाले मेदांता अस्पताल की शुरुआत हो जाये.

निर्धारित रेट से अधिक चिकित्सा खर्च लेने पर कार्रवाई

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सरकारी अस्पतालों के अलावा बीते शनिवार को प्राइवेट अस्पतालों को भी कोविड इलाज की अनुमति दी गयी है. इसमें सिविल सर्जन को कहा गया है कि जिन अस्पतालों ने कोविड इलाज के लिए आवेदन दिया है.

उसके आवेदन के अनुसार जांच के बाद क्षमता के अनुसार तीन वर्गों में कोविड इलाज के लिए अनुमति दी जाये. मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि कई जगहों से लैब में एंटीजन व अन्य जांच के साथ निजी अस्पतालों द्वारा निर्धारित सरकारी रेट से अधिक चार्ज लेने की शिकायत आ रही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें