1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona virus vaccination process start on 16th january 2021 bihar district wise list in patna and muzaffarpur darbhanga more than 20000 people do give corona vaccine avh

Corona Vaccine : पटना में सबसे अधिक तो शिवहर में होगा सबसे कम Vaccination, 16 जनवरी को बिहार में 20 हजार से अधिक लोगों को दिया जाएगा टीका? पढ़ें जिलावार रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया 16 जनवरी से शुरू होगी.
कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया 16 जनवरी से शुरू होगी.
prabhat khabar

Corona Vaccine Update : बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया 16 जनवरी से शुरू होगी. पहले दिन राज्य में करीब 20 हजार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिज तैयारी पूरी कर ली है. केंद्र से आए वैक्सीन को सभी जिलोंं में भेजा जा रहा है. सबसे अधिक टीकाकरण राजधानी पटना में किया जाएगा, जबकि सबसे कम शिवहर में वैक्सिनेशन होगा. आइए विस्तार से जानतें हैं, राज्य के किस जिले में पहला दिन कितने लोगों को कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा.

पटना में सबसे अधिक- राजधानी पटना में कोरोना वैक्सीन का 16 सेंंटर बनाया गया है. जिले में 16 जनवरी को करीब 1600 लोगों को कोरोना का वैक्सीन दिया जाएगा. वहीं गया जिले में लगभग 1400 लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा.

नॉर्थ बिहार की रिपोर्ट- मुजफ्फरपुर जिले में 1000 लोगों को कोरोना का वैक्सीन दिया जाएगा. इसके अलावा, दरभंगा और मधुबनी में भी 1000 लोगोंं को कोरोना का टीकाकरण करने की तैयारी है. इसके अलावा, समस्तीपुर में 1100 लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा.

शिवहर में सबसे कम- बिहार के शिवहर जिले में कोरोना के सबसे कम वैक्सीनेशन किया जाएगा. यहां पर 300 लोगों को वैक्सीन देने की तैयारी है. इधर, सीतामढ़ी मेंं आठ केंद्र बनाए गए हैं. जहां प्रत्येक केंद्रों में 100-100 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा.

50 साल से कम लोगों का ही टीकाकरण- बिहार में 50 साल से अधिक व्यक्ति को कोरोना का वैक्सीन नहीं लगाया जाएगा. वहीं सरकार प्रतिकूल घटना को मैनेज करने के लिए anaphylaxin किट भी उपलब्ध रखेगा, जिसके लिए सभी एएनएम को उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण उपलब्ध करा दिया गया है. वैक्सीन का दो डोज होगा. कोविड-19 वैक्सीनेसन के प्रथम डोज के उपरांत द्वितीय डोज 28 दिन के अंतराल पर दिया जाएगा.

Posted By : Avinish kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें