1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. children of anganwadi get fresh vegetables nutritious garden set up in bihar asj

आंगनबाड़ी के बच्चों को मिलेगी ताजी सब्जियां, जानें किन जिलों में लगायी जायेगी पोषण वाटिका

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सब्जियां
सब्जियां
सांकेतिक तस्वीर (Google)

पटना : राज्यभर के आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के दैनिक भोजन की थाली में पोषण तत्व को बढ़ाने के लिए पोषण वाटिका लगायी जायेगी. इसकी पहल समाज कल्याण के द्वारा की गयी है.

पोषण वाटिका को विकसित करने के लिए कृषि विवि सबौर भागलपुर के साथ समन्वय स्थापित किया गया है. अधिकारियों के मुताबिक इस योजना की शुरुआत गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, नालंदा, पटना के आंगनबाड़ी केंद्रों से होगा.

इसके लिए कृषि विवि के अधिकारियों, सेविका-सहायिका और आइसीडीएस के अधिकारियों ने एक साथ कार्यशाला आयोजित की थी. इस कार्यशाला के बाद विभागीय स्तर पर निर्णय लिया गया है कि पांच जिलों के 100 से अधिक केंद्रों से इसे शुरू किया जायेगा.

आंगनबाड़ी सेविका पहले अपने घर व अपने आसपास विज्ञान केंद्र के सहयोग से वाटिका लगाना शुरू करेंगी, ताकि उनके व उनके परिवार के लिए ऑर्गेनिक एवं ताजी फल सब्जियों की कमी दूर हो व परिवार स्वस्थ रह सके.

सेविका स्वयं इसके महत्व को जब समझ जायेंगी, तो वह समाज के लोगों को भी इसके महत्व के बारे में समझा पायेंगी. पोषण वाटिका के निर्माण के लिए आइसीडीएस निदेशालय, समाज कल्याण विभाग के साथ मिलकर काम करेगा.

ताकि देश के प्रत्येक थाली में बिहार का एक व्यंजन हो, इस कार्य में पोषण वाटिका का निर्माण अपनी क्यारी अपनी थाली एक समेकित सफल प्रयास साबित होगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें