1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. by may 31 mithapur bus stand shifted to ramachak baria buses to open for nawada nalanda and sheikhpura from april 15 asj

31 मई तक रामाचक बैरिया में शिफ्ट हो जायेगा मीठापुर बस स्टैंड, नवादा, नालंदा और शेखपुरा के लिए इस तारीख से मिलेंगी बसें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना (Patna) के बैरिया में बना अंतरराज्यीय बस स्टैंड
पटना (Patna) के बैरिया में बना अंतरराज्यीय बस स्टैंड
फाइल

अनुपम कुमार, पटना. 15 अप्रैल से नवादा, नालंदा और शेखपुरा के लिए बसें रामाचक बैरिया बस स्टैंड से खुलेंगी. साथ ही 31 मई तक पूरा मीठापुर बस स्टैंड रामाचक बैरिया में शिफ्ट हो जायेगा. डीएम चंद्रशेखर सिंह ने बुडको को निर्देश दिया है कि 50 बसों की पार्किंग की व्यवस्था 15 अप्रैल तक बैरिया बस स्टैंड में कर के दें ताकि नवादा, नालंदा आैर शेखपुरा जाने वाली बसों को खड़ा करने के लिए रामाचक बैरिया में जगह की कोई कमी नहीं हो.

साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए उन्होंने ग्राउंड फ्लोर पर पेयजल की व्यवस्था करने और यूरिनल बनाने का निर्देश भी दिया है. फर्स्ट फ्लोर पर पेयजल और यूरिनल की व्यवस्था है, लेकिन ग्राउंड फ्लोर पर अभी इनकी कमी है. यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए जिला प्रशासन नवादा, नालंदा ओर शेखपुरा आने जाने वाली बसों के लिए रामाचक बैरिया बस स्टैंड को खोलने से पहले इनकी पर्याप्त व्यवस्था कर लेना चाहता है. पिछले दिनों नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव ने भी बैरिया का निरीक्षण किया था जिसमें इन इंतजामों पर जिला प्रशासन के साथ सहमति बनी थी.

31 मई तक जिला प्रशासन ने पूरे मीठापुर बस स्टैंड को रामाचक बैरिया में शिफ्ट करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसके लिए वहां 500-600 बसों को एक साथ खड़ी करने लायक पार्किंग की व्यवस्था करनी होगी. इसके लिए जिला प्रशासन ने बुडको को निर्देश दिया है. साथ ही मई अंत तक वहां ग्राउंड लेवल पर पेयजल, यूरिनल की पर्याप्त व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है. स्टैंड के गेट और रोड को पूरा करने का भी निर्देश है.

15 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण

मीठापुर बस स्टैंड से इस समय लगभग दो हजार बसें प्रदेश के विभिन्न जिलों और आसपास के राज्यों में परिचालित होती हैं, जिनमें से पीक आवर में एक साथ लगभग 500-600 बसें वहां खड़ी रहती हैं.

लिहाजा बैरिया में एक साथ 500-600 बसों के खड़ी होने लायक व्यवस्था करने से वर्तमान में तो काम चल जायेगा लेकिन बसों की संख्या बढ़ने के बाद इनके लिए और अधिक जगह की जरूरत होगी. इसको देखते हुए अभी से जिला प्रशासन ने 15 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की तैयारी शुरू कर दी है. यह जमीन वर्तमान स्टैंड के पश्चिम और उत्तर की ओर किया जायेगा और बादशाही पइन की तरफ की जमीन भी इसमें इस्तेमाल होगी.

31 मई तक बस स्टैंड शिफ्ट करने की है तैयारी

पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह 15 अप्रैल तक नवादा, नालंदा और शेखपुरा के लिए रामाचक बैरिया बस स्टैंड से बसें खुलेंगी. 31 मई तक पूरा बस स्टैंड शिफ्ट करने की भी हम तैयारी कर रहे हैं. आगे की जरूरत को ध्यान में रखकर बैरिया बस स्टैंड के आसपास 15 एकड़ जमीन और अधिगृहीत करने की प्रक्रिया भी शुरू की जायेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें