1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bsrtc city buses fare to be increased by one to three rupees in bihar waiting for approval from department asj

बिहार में एक से तीन रुपये तक बढ़ेगा BSRTC के सिटी बसों का किराया, विभाग से मंजूरी का इंतजार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बीएसआरटीसी की बसें
बीएसआरटीसी की बसें
फाइल

अनुपम कुमार, पटना. बीएसआरटीसी की सिटी बसों का किराया जल्द एक से तीन रुपये तक बढ़ेगा. प्राइवेट बसों ने तो पहले ही 20 फीसदी किराया बढ़ा लिया है. डीजल की कीमत में हो रही वृद्धि को देखते हुए बीएसआरटीसी ने भी अब अपनी बसों में किराया बढ़ाने का निर्णय किया है.

वर्ष 2014 की बैठक में तय दर के बजाय वर्ष 2018 की बैठक में तय दर को अपनी नयी 70 बसों में यह दो मार्च को उद्घाटन के दिन से ही लागू कर चुकी है. यह पहले से चल रहे किराये की तुलना में प्वाइंट टू प्वाइंट 10 से 20 फीसदी तक अधिक है.

अब बीएसआरटीसी ने लांग रूट की अपनी पहले से चल रही बसों में भी यह वृद्धि लागू करने की अनुमति परिवहन विभाग से मांगी है. अगले एक से दो सप्ताह में 2018 की दरों के अनुरूप किराया लेने की अनुमति मिलने और इनके लागू होने की संभावना है.

17 की जगह 20 रुपये हो जायेगा अंतिम प्वाइंट का किराया

सिटी सेवा के बसों में अधिकतम किराया वृद्धि तीन रुपये की होगी, जो कि किसी भी मार्ग के अंतिम प्वाइंट की होगी और यह 17 के बजाय अब 20 रुपये हो जायेगा. निगम के सूत्रों की मानें तो बढ़ा कर ली जाने वाली दर वस्तुत: 2018 में निर्धारित मूल दर होगी, जिससे तीन रुपये कम पर ही बीएसआरटीसी ने जनहित में चालू दरें तय कर रखी थीं.

अंतिम प्वाइंट को छोड़कर यात्रा के दौरान एक प्वाइंट से दूसरे प्वाइंट के बीच की वृद्धि एक से दो रुपये तक ही होगी. इन नयी दरों को लागू करने के लिए भी बीएसअारटीसी ने इजाजत मांगी है और परिवहन विभाग से इजाजत मिलते ही अगले एक-दो सप्ताह के भीतर यह लागू हो जायेगा.

प्वाइंट टू प्वाइंट वर्तमान किराया प्रस्तावित किराया

  • बांकीपुर से पटना सिटी 17 रुपये 20 रुपये

  • बांकीपुर से दानापुर 18 रुपये 20 रुपये

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें