1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bjp submitted suggestions to chief election commissioner demand to give priority to national parties asj

मुख्य चुनाव आयुक्त को भाजपा ने सौंपा सुझाव, राष्ट्रीय दलों को प्राथमिकता देने की रखी मांग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा
Social media

पटना : भाजपा शिष्टमंडल ने मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात करके अपनी प्रमुख मांगों को उनके समक्ष रखा. इसमें कुछ मामलों में भाजपा जैसे बड़े राष्ट्रीय दलों को प्राथमिकता देने की मांग रखी गयी है. खासकर चुनावी सभा करने वाले स्थलों के चयन, जुलूस और उम्मीदवारों के साथ घुमने वाले लोगों की संख्या बढ़ाने के मामले में.

भाजपा का कहना है कि जनसभाओं के आयोजन के लिए आयोग की तरफ से निर्धारित किये गये सभा स्थलों को पहले आओ-पहले पाओ की व्यवस्था के तहत देने की बात कही गयी है. परंतु इसमें राष्ट्रीय दलों को प्राथमिकता दी जाये. हालांकि इस दौरान पार्टी ने इन स्थलों की बुकिंग के लिए आयोग की तरफ से एकल विंडो सिस्टम का प्रावधान करने समेत अन्य कार्यों की सराहना भी की है.

इसके अलावा भाजपा ने उम्मीदवारों के साथ पांच लोगों के घुमने की बंदिश रखी है. इसमें भी छुट देने की मांग की है अन्यथा आचार संहिता उल्लंघन के मामले काफी दर्ज होंगे. रोड शो या जुलूस के लिए पांच गाड़ी को ही अनुमति देने की मांग पर भी भाजपा का कहना है कि गाड़ियों की संख्या बढ़ाकर कम से कम 15 की जाये.

इसके अलावा नदी या दियारा इलाकों में समुचित पेट्रोलिंग और सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाने की मांग की है. राज्य में बहुत बड़ा इलाका दियारा और टाल का है. ये इलाके बालू की अधिकता वाले क्षेत्र हैं. ऐसे क्षेत्रों में घुड़सवार पुलिसकर्मियों की भी व्यवस्था की जाये. ताकि मतदान निर्भीक माहौल में हो सके. पिछले चुनावों में मतदाताओं को प्रभावित करने की नियत से नदी मार्ग से काफी मात्रा में पैसा और अन्य आपत्तिजनक सामग्रियों को मतदाताओं के बीच पहुंचाने की कुछ घटनाएं हो चुकी हैं. इसके लिए नावों की सघन जांच की जाये तथा मतदान के दो दिन पहले नावों के परिचालन पर रोक लगायी जाये.

चुनाव के एक दिन पहले संबंधित क्षेत्र में केंद्रीय पारा मिलेट्री फोर्स का फ्लैग मार्च करवाया जाये. शिष्टमंडल ने चुनाव के दिन जिला और विधानसभा क्षेत्र के बॉर्डर को सील करने, मतदाताओं के चेहरों को स्वीकृति पहचान पत्र से मिलान करने, मतदान केंद्रों की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी करने की भी मांग की है. साथ ही सभी चुनाव आब्जर्वर, माइक्रो आब्जर्वर, पुलिस आब्जर्वर समेत अन्य लोगों के रहने के स्थान, टेलीफोन नंबर, मोबाइल नंबर, फैक्स नंबर, ई- मेल आईडी को समाचार पत्रों में प्रकाशित कराने और इसे आयोग के वेबसाइट पर अपलोड करने की भी मांग की.

दलित और कमजोर वर्गों की बस्तियों में केंद्रीय अर्ध-सैनिक बालों की सघन गश्ती कराने की मांग की है. मतदान के समय को शाम के छह बजे तक करने के कारण वोटिंग स्थलों पर समुचित प्रकाश की व्यवस्था करने की मांग की गयी. भाजपा प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व प्रदेश महामंत्री जनक राम कर रहे थे. इसमें एसडी संजय, चुनाव आयोग सेल के प्रदेश संयोजक राधिका रमण, कुमार सचिन, सतेंद्र प्रसाद सिंह और संत लाल राय शामिल थे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें