1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather weather alert in bihar from today heat run again in south bihar asj

Bihar Weather : बिहार में मौसम का अलर्ट, आज से दक्षिण बिहार में फिर चलेगी लू

बिहार में मौसम में एक बार फिर बदलाव होने जा रहा है. दक्षिण बिहार में बुधवार से फिर लू के हालात बन सकते हैं. तेजी से पछुआ हवा चलने के कारण अगले 24 घंटे में गया, बक्सर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद और नवादा में लू की स्थिति बनने जा रही है. आइएमडी ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bihar Weather Updates: पटना समेत बिहार के कई जिलों में पारा चढ़ा
Bihar Weather Updates: पटना समेत बिहार के कई जिलों में पारा चढ़ा
फाइल फोटो.

पटना. बिहार में मौसम में एक बार फिर बदलाव होने जा रहा है. दक्षिण बिहार में बुधवार से फिर लू के हालात बन सकते हैं. तेजी से पछुआ हवा चलने के कारण अगले 24 घंटे में गया, बक्सर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद और नवादा में लू की स्थिति बनने जा रही है. आइएमडी ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है.

उत्तर बिहार में तापमान कम

मंगलवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान औरंगाबाद में 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, शेष जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से कम रहा. उत्तर बिहार में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस कम चल रहा है. उत्तर िबहार में मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होने जा रहा है.

11 जिलों में हीट वेव की चेतावनी

मौसम विभाग ने पटना सहित 11 जिलों में हीट वेव की चेतावनी जारी की है. अभी तक ठंडी हवाओं, मौसम की आंखमिचौनी के बीच तापमान में उतार-चढ़ाव से लोगों को काफी हद तक गर्मी से राहत मिल रही थी लेकिन आने वाले कुछ दिन फिर से लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. अभी तक सुबह में बादल और हवा के ठंडे झोंकें मौसम को सुहाना बना रहे थे जिससे तापमान भी कम हो रहा था लेकिन दोपहर में लोगों को गर्मी का अहसास होता था.

कई जिलों में तापमान में वृद्धि होगी

धूप से तापमान में भी वृद्धि दर्ज की जा रही थी. गुरुवार से जिन 11 जिलों के लिए हीट वेव को लेकर चेतावनी जारी की गई है उनमें रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, गया, भोजपुर, बक्सर, पटना, नालंदा, शेखपुरा, अरवल और नवादा शामिल हैं. इन जिलों में हीट वेव के हाई रहने की संभावना है जबकि आज यानी बुधवार को रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, गया, भोजपुर और बक्सर जिले में लोगों को हीट वेव परेशान कर सकता है साथ ही राज्य के अन्य जिलों में भी तापमान में वृद्धि होगी.

रिकॉर्ड गर्मी कीआशंका 

मौसम में लगातार हो रहे इस उतार चढ़ाव को जलवायु परिवर्तन से भी जोड़कर देखा जा रहा है और माना जा रहा है कि गर्मी में अधिक गर्मी का रिकॉर्ड इस सीजन में भी टूट ही जाएगा. मंगलवार को भी राज्य के कुछ हिस्सों में गर्मी का सितम देखने को मिला. औरंगाबाद में राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें