1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast monsoon arrive in bihar from june 12 to 15 the temperature increase by two to three degrees asj

Bihar Weather Forecast : बिहार में 12 से 15 जून के बीच आ जायेगा मॉनसून, दो से तीन डिग्री तक बढ़ेगा तापमान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
तापमान
तापमान
फाइल

पटना. केरल में दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून दस्तक दे चुका है. तामिलनाडु, कर्नाटक में भी प्रवेश कर रहा है. मॉनसूनी विंड तेजी से बंगाल की खाड़ी में पहुंच जाने की उम्मीद है. आइएमडी ने शुक्रवार या शनिवार की सुबह तक ऐसा हो जाने की बात कही है.

इसके बाद शक्तिशाली हो कर दक्षिण पश्चिमी मॉनसून बिहार और दूसरे राज्यों के लिए परंपरागत मौसमी सिस्टम के आधार पर आगे बढ़ेगा.

आइएमडी के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मॉनसून ने केरल में तीन दिन देरी से दस्तक दी है, लेकिन ऐसा नहीं है कि तीन दिन की देरी से मॉनसून बिहार में भी पहुंचेगा. जानकारी के मुताबिक आइएमडी ने प्रारंभिक पूर्वानुमान में बिहार में मॉनसून पहुंचने की तिथि 12-15 जनवरी मानी थी.

यह तय है कि मॉनसून की वर्तमान गतिविधियां सकारात्मक हैं. बता दें कि अंडमान में मॉनसून 27 मई को ही दस्तक दे चुका था.

फिलहाल भारत को छूने वाले हिंद महासागर के, पश्चिम में अरब सागर और पूर्व में बंगाल की खाड़ी में मॉनसून की धारा अभी उत्साहजनक स्थिति में है. केरला से पछिया हवा मजबूती से बह रही है. उम्मीद है कि मॉनसून निर्धारित तिथि से थोड़ा बहुत आगे पीछे देश के अन्य भागों में पहुंच जायेगा.

प्रदेश में नहीं दिखा अब कोई असामान्य मौसमी सिस्टम

गुरुवार को प्रदेश में अब कोई असामान्य मौसमी सिस्टम नहीं है. पूरा प्रदेश शुष्क रहा. प्रदेश के तापमान में अब दो से तीन डिग्री और बढ़ोतरी होगी. अगले तीन-चार दिन बारिश होने की संभावना नगण्य ही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें