18.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bihar Weather: बिहार में घना कोहरा छाने की वजह जानिए, मौसम विभाग से आयी अगले 5 दिनों की वेदर रिपोर्ट..

Bihar Weather Report: बिहार का मौसम इन दिनों करवट ले रहा है. पिछले कुछ दिनों से ठंड में बढ़ोतरी हुई है. घने कोहरे ने कई शहरों में चादर बिछाई है. बारिश ने भी दस्तक दी है. मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि अगले 5 दिनों का मौसम कैसा रहेगा.

Bihar Weather Report: बिहार का मौसम कैसा रहेगा इसकी जानकारी सामने आयी है. प्रदेश का अधिकतर क्षेत्र लगातार कुछ और दिनों तक कोहरे के आगोश में डूबे रहने के आसार हैं. आइएमडी की तरफ से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक रात के तापमान में 24 घंटे के बाद से दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज होने की संभावना है. इसके बाद भी पूस की ठंड जैसे हालात अभी दिखाई नहीं दे रहे हैं.बिहार के 18 शहरों में ठंड में इजाफा हुआ है. भागलपुर समेत कई शहरों में कोहरे का अलर्ट है.

घने कोहरे का दौर जारी रहेगा

आइएमडी के आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक (IMD Report) अभी रात का अर्थात न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस तक अधिक चल रहा है. वहीं अधिकतम तापमान दक्षिणी बिहार में सामान्य से एक से तीन डिग्री कम और उत्तरी बिहार में सामान्य के आसपास ही चल रहा है. फिलहाल पूरे बिहार में इस वक्त घने कोहरे का दौर जारी रहने की संभावना है.

कोहरा का चादर कबतक बिछा रहेगा?

दक्षिणी, दक्षिण-पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी बिहार में मध्यम से अति घना कोहरे लगातार छाया हुआ है. इसकी वजह से सूरज के दर्शन दुर्लभ हो गये हैं. अगले दो दिन तक उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्व, उत्तर-मध्य,दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण मध्य इलाके में कोहरे छाये रहने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है. जिसके प्रभाव से 10 जनवरी को राज्य के उत्तर पश्चिम और दक्षिण पश्चिम भाग के कई जिलों में आंशिक बारिश के आसार हैं. अगले एक दो दिनों तक यह प्रभाव जारी रह सकता है.

Also Read: Weather Forecast : उत्तर भारत में और बढ़ेगी ठंड, बिहार-झारखंड में बारिश के आसार, जानें मौसम का हाल
कोहरा छाने की वजह जानिए..

आइएमडी के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी शैलेंद्र कुमार पटेल के मुताबिक सतह से एक किलोमीटर के दायरे में हवा में जल वाष्प ठहर गयी है. इसकी वजह से कोहरा कमोबेश स्थायी तौर पर छाया हुआ है. खास बात यह है कि हवा की गति न के बराबर ,बिल्कुल शांत की अवस्था में है. इसलिए कोहरा छंट नहीं पा रहा है. इसलिए दिन में कोहरा लंबे समय तक टिका हुआ है.मौसम विज्ञानी पटेल के मुताबिक दो दिन बाद से पश्चिमी हवा कुछ जोर पकड़ सकती है. इसकी वजह से आसमान में कमोबेश छाया कोहरा छंट सकता है.हालांकि कोहरे का दौर अभी चलता रहेगा. फिलहाल हालात यह है कि पूर्णिया और उसके आसपास के इलाके में दस मीटर की दृश्यता पायी गयी. यह अभी तक की सर्वाधिक कम है.

भागलपुर का मौसम

भागलपुर जिले के तापमान में फिलहाल नरमी बरकरार रहने की संभावना है. सुबह कोहरा रहेगा. दिन में हल्की धूप निकलेगी, इस दौरान पश्चिमी हवा चलने की संभावना है. बिहार कृषि विवि ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि हवा की औसत गति एक से तीन किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. किसान भाइयों को सलाह दिया जाता है की गेहूं में यूरिया का छिड़काव करें व आवश्यकता अनुसार सिंचाई करें. सब्जियों में आवश्यकता अनुसार सिंचाई करें, सरसों की फसल का निरीक्षण करते रहें. अभी माहू कीट के प्रकोप की आशंका रहती है, आलू की फसल में पिछैती झुलसा रोग लगने की संभावना अभी रहती है, निरंतर निरीक्षण करते रहें.

सीमांचल का मौसम

पूर्णिया जिले में अगले दो से तीन दिनों तक लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पिछले दिनों प्रदेश के अलग-अलग भागों में हुई हल्की बारिश से ठंड बढ़ गयी है. अगले दो-तीन दिनों तक ठंड के बढ़ने और सुबह में कुहासा छाए रहने का अनुमान है. मौसम विभाग सहायक वैज्ञानिक राकेश कुमार के मुताबिक अगले दो दिन तक न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की कमी देखने को मिल सकती है. जिले में घना कोहरा छाए रहने की संभावना जताई गयी है. वहीं रविवार की सुबह भी घना कोहरा छाया रहा सुबह दस बजे के करीब सूर्य भगवान ने दर्शन दिए. लेकिन आसमान में बादल छाए रहने से धूप भी बेअसर साबित रहा. दिन भर 5 से 10 किलो मीटर की रफ्तार से चली हवा के कारण कनकनी से लोग बेहाल दिखे. शाम 4 बजे के बाद कनकनी में ओर बढ़ोतरी हो गयी. कनकनी की वजह से बच्चे व बुजुर्ग घरों में दुबके रहे. वहीं न्यूनतम व अधिकतम तापमान में उतार चढ़ाव जारी है. रविवार को न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से करीब 4 डिग्री अधिक है. अधिकतम तापमान 21.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

विशेष तथ्य जानिए..

  • उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-मध्य, उत्तर-मध्य और पूर्वी बिहार के अधिकतर क्षेत्रों में औसतन कोहरे में दृश्यता 100 मीटर के आसपास है.

  • पटना, गया और पूर्णिया में न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं भागलपुर में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक है.

  • पटना और गया में सामान्य तापमान सामान्य से एक से तीन डिग्री कम है.

  • आइएमडी के अनुसार दस तारीख से दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पश्चिम बिहार में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है.

पूर्णिया में कोहरे की मार सबसे अधिक..

शहर- दृश्यता (मीटर में )

  • पूर्णिया- 10

  • पटना – 100

  • गया- 700

  • भागलपुर -100

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें